धूमधाम से मनाया मां कात्यायनी का प्रकट उत्सव

Posted by

Navratri

– देसी गाय के दूध से बनाया केक, सवा क्विंटल फूलों से सजाया मां का दरबार

– दिनभर लगा श्रद्धालुओं तांता

बेहरी (हीरालाल गोस्वामी)। नवरात्रि की छठ पर
मां कात्यायनी देवी का प्रकट उत्सव श्रद्धालुओं द्वारा धूमधाम से मनाया गया। मंदिर में विशेष पूजन-अर्चन किया गया। दिनभर श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। मां के दरबार को दुल्हन की तरह फूलों से सजाया गया।

श्रद्धालुओं ने देसी गाय के दूध से 11 किलो का केक बनाकर माता को अर्पित किया व प्रसाद वितरण किया। सुबह मां कात्यायनी का अभिषेक-पूजन किया गया। कात्यायनी देवी मंदिर गांव के बीच में होने की वजह से यहां पर दिनभर बच्चों, महिला, बुजुर्गों की चहल-पहल बनी रही।

बेहरी ग्रामवासियों द्वारा बुधवार को मां कात्यायनी के जन्म दिवस की बड़े रूप में तैयारी की गई थी। सवा क्विंटल फूलों से मां का दरबार सजाया गया। श्रद्धालु पूर्व सरपंच सूरजसिंह पाटीदार ने 50 किलो मावे से मिठाई बनाकर भक्तों में वितरित करवाई। कात्यायनी देवी मंदिर परिसर में देर रात्रि तक श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। इस बीच नन्ही बालिकाओं ने नौ देवियों का रूप धारण करते हुए माता की पूजा की।

मां कात्यायनी देवी के अवतरण दिवस अवसर पर ग्रामीणों ने रिश्तेदार और मेहमानों को भी आमंत्रित किया। रात्रि 8 बजे पूजन किया गया। शाजापुर से आए श्रद्धालु राकेश पाटीदार, हीरामणि पाटीदार ने अपनी मन्नत पूरी होने पर जुड़वा बच्चों का दुलादान किया।

श्रद्धालु हिंदू संगठन के मध्य प्रदेश सह प्रभारी केदार पाटीदार ने बताया, कि विगत 6 दिनों मे 50 से अधिक परिवारों ने मन्नत पूरी होने पर माता के सामने तुलादान कर मन्नत पूरी की। पं. सुरेशचंद्र
उपाध्याय व अंतिम उपाध्याय ने माता की महिमा के विषय में बताया यहां पर नवरात्रि के दौरान सच्चे मन से जो प्रार्थना की जाती है, वह पूरी हो जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *