प्रदेश के स्कूलों में 23 अगस्त को मनाया जाएगा राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस

Posted by

National space day

अंतरिक्ष विज्ञान पर केन्द्रित होंगे विविध कार्यक्रम
सीहोर। प्रदेश के स्कूलों में 23 अगस्त को राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस मनाया जायेगा। इस मौके पर सभी स्कूलों में व्यापक स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 23 अगस्त, 2023 को चन्द्रयान-3 की सफलता के उपलक्ष्य में प्रतिवर्ष इस दिन को अंतरिक्ष दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी।मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के निर्देश पर प्रदेश में 22 और 23 अगस्त को स्कूलों एवं शिक्षण-प्रशिक्षण संस्थानों में अंतरिक्ष विज्ञान पर केन्द्रित सम्मेलन, कार्यशाला और प्रदर्शनी आयोजित की जाएंगी। इन कार्यक्रमों के माध्यम से बच्चों को अंतरिक्ष विज्ञान की तरफ प्रेरित करना और उनकी जागरूकता के अनुसार उनके समाधान बताना रहेगा।

इस वर्ष अंतरिक्ष दिवस का विषय “चन्द्रमा को छूते हुए जीवन को छूना: भारत की अंतरिक्ष गाथा’’ रखा गया है। इस संबंध में केन्द्र सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने भी अंतरिक्ष दिवस की विषय-वस्तु को ध्यान में रखते हुए सभी राज्य सरकारों को निर्देश जारी किये हैं। आयुक्त लोक शिक्षण संचालनालय ने 22-23 अगस्त को होने वाले अंतरिक्ष दिवस के कार्यक्रम के बारे में प्रदेश के समस्त जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर अधिक से अधिक बच्चों की भागीदारी सुनिश्चित करने को कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *