बगैर बात करे दर्ज हो रही बिजली संबंधी शिकायतें

Posted by

Mpeb news

-आईवीआर और ऊर्जस एप के माध्यम से तेजी से समाधान

इंदौर। मप्र पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के उपभोक्ता शिकायत निवारण में इंट्रेक्टिव वाइस रिस्पांस (आईवीआर) और कंपनी के मोबाइल एप ऊर्जस के कारण तेजी आई है।

आईवीआर के तहत काल सेंटर कर्मचारी से बात करे बगैर भी सिर्फ बटन दबाकर शिकायत दर्ज हो जाती है। इससे उपभोक्ता व कार्मिकों का समय बचता है, कार्य तेजी से हो जाता है। इसी तरह ऊर्जस एप से भी आपूर्ति संबंधी व अन्य शिकायतें कम समय में दर्ज हो जाती हैं।

विद्युत वितरण कंपनी ने मौसम बदलाव व बारिश के दौरान शिकायत निवारण व्यवस्थाएं और प्रक्रियाएं व्यवस्थाएं पहले से और बेहतर की है, ताकि मौसमी कारण से उपभोक्ता को कम से कम परेशानी उठानी पड़े। आपूर्ति में व्यवधान आए तो भी जल्द से जल्द समाधान किया जा सके। इसी दिशा में कंपनी के काल सेंटर 1912 पर आने वाले आपूर्ति से संबंधित अधिकांश कॉल आईवीआर से संचालित हो रहे है। कंपनी क्षेत्र के 15 जिलों से पिछले चौबीस घंटे के दौरान आईवीआर पर आपूर्ति संबंधी 2100 शिकायतों के कॉल आए। आईवीआर का उपयोग करने वालों में पहले स्थान पर इंदौर, दूसरे स्थान पर उज्जैन है।

आईवीआर में उपभोक्ताओं को बटन दबाकर मात्र कनेक्शन क्रमांक आईवीआरएस दर्ज करना होता है। मात्र 20 से 25 सेकंड में शिकायतें दर्ज हो जाती है। आपूर्ति संबंधी शिकायत 1 नंबर बटन दबाकर, बिल संबंधी 2 नंबर, मीटर संबंधी 3 नंबर दबाकर दर्ज की जा सकती है।

पिछले चौबीस घंटे में आईवीआर की तरह ही ऊर्जस एप पर 480 उपभोक्ताओं ने कंपनी से आपूर्ति संबंधी मदद मांगी। ऊर्जस का उपयोग करने वालों में इंदौर पहले स्थान पर 340, उज्जैन दूसरे 26 और तीसरे स्थान रतलाम- खंडवा 13,13 पर है। दोनों ही माध्यमों से उपभोक्ताओं की सतत मदद की जा रही है।

मप्रपक्षेविविकं के प्रबंध निदेशक अमित तोमर एवं मुख्य महाप्रबंधक रिंकेश कुमार वैश्य प्रतिदिन कॉल सेंटर व शिकायत निवारण की समीक्षा कर रहे हैं, ताकि उपभोक्ताओं की हरसंभव मदद कम से कम समय में की जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *