जल स्तर को नियंत्रित करने के लिए बरगी बांध के चार गेट और खोले गए

Posted by

Bargi dam
– तेरह गेट से छोड़ा जा रहा 1 लाख 12 हजार क्युसेक पानी

सीहोर। रानी अवंति बाई लोधी सागर परियोजना अंतर्गत बरगी बांध के जल स्तर को नियंत्रित करने के लिए दोपहर एक बजे बांध के चार और स्पिल-वे गेट खोले गए हैं। डैम के 9 गेट पूर्व में खोले जा चुके हैं तथा जल निकासी की मात्रा बढाकर 1 लाख 12 हजार 160 क्युसेक पानी की निकासी की जाएगी।

बरगी बांध के कार्यपालन यंत्री अजय सूरे ने जानकारी दी कि रविवार 4 अगस्त की सुबह बांध का जलस्तर 421.25 मीटर रिकार्ड किया गया था जो ऑपरेशनल मैन्युल के अनुसार 15 अगस्त तक निर्धारित 421 मीटर से अधिक है। उन्होंने बताया कि कैचमेंट एरिया में हो रही बारिश के कारण बांध 88 प्रतिशत भर चुका है। बांध के बैक वाटर से मंडला में नर्मदा नदी का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर हो गया है।

उन्होंने जानकारी दी कि बांध में वर्तमान में 4 हजार 523 क्युमेक पानी की आवक हो रही है । परियोजना प्रशासन ने बांध के जलस्तर को नियन्त्रित रविवार 4 अगस्त की दोपहर 1 बजे जल निकासी की मात्रा बढाने का निर्णय लिया है। इसके लिये बांध के चार जलद्वार और खोले गए तथा कुल 13 गेटों से 3 हजार 176 क्युमेक ( 1 लाख 12 हजार 160 क्युसेक ) पानी की निकासी की जायेगी। सभी तेरह गेटों को औसतन 1.96 मीटर ऊंचाई तक खोला जायेगा। अभी बांध के 1.72 मीटर औसत ऊंचाई तक खुले नौ गेटों से 76 हजार 986 क्युसेक ( 2 हजार 180 क्युमेक ) पानी छोड़ा जा रहा है।

बरगी बांध के कार्यपालन यंत्री के मुताबिक बांध के स्पिल-वे गेटों से जल निकासी की मात्रा इसमें पानी की आवक को देखते हुये कभी भी और बढ़ाई जा सकती है अथवा घटाई जा सकती है। उन्होंने बताया कि बांध के गेटों से जल निकासी की मात्रा बढाने से नर्मदा के घाटों पर वर्तमान जलस्तर से 8 से 10 फुट की और बढ़ोतरी होगी।

कलेक्टर प्रवीण सिंह ने निचले क्षेत्र के रहवासियों से नर्मदा तट से सुरक्षित दूरी बनाए रखने का अनुरोध किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *