रक्षाबंधन पर दुनिया के किसी भी कोने में राखी पहुंचाएगा डाक विभाग

Posted by

Rakhi 2024
– डाकघर के बाहर लगी दो विशेष पेटियां, हुआ शुभारंभ

देवास। बहनों की राखी को सुरक्षित भाइयों तक पहुंचाने के लिए डाक विभाग द्वारा वाटर प्रूफ लिफाफा उपलब्ध कराया गया है।

डाकघर से यह लिफाफा 15 रुपये में खरीदा जा सकता है, जो कि बारिश या पानी के संपर्क में आने से खराब नहीं होगा। बहनें स्पीड पोस्ट के जरिये दुनिया के किसी भी कोने में अपनी राखी भेज सकती हैं।

उक्त जानकारी देते हुए असिस्टेंट सुपरिटेंडेंट गोपाल चौधरी ने बताया कि डाक विभाग द्वारा राखियों को हर हाल में भाई के पते पर पहुंचाया जाएगा। अबकी बार भाइयों के पास राखी पहुंचने में देरी नहीं होगी। इसके लिए डाक विभाग की ओर से विशेष तैयारियां की गई हैं।

बहनों की राखी को सुरक्षित भाइयों तक पहुंचाने के लिए डाक विभाग द्वारा वाटर प्रूफ लिफाफा उपलब्ध कराया गया है। डाकघर से यह लिफाफा 15 रुपये में खरीदा जा सकता है, जोकि बारिश या पानी के संपर्क में आने से खराब नहीं होगा। वहीं, डाक के साथ लिफाफा पहुंचाने के दौरान कटेगा या फटेगा भी नहीं।

आगामी 19 अगस्त को रक्षाबंधन त्योहार है। डाक विभाग द्वारा राखियां भिजवाने के लिए उज्जैन तिराहा स्थित डाकघर में दो अलग विशेष लाल पेटिया बाहर लगाई गई है। यह सुविधा जिलेभर में स्थित सभी डाकघरों में उपलब्ध है। महिलाएं किसी भी डाक घर में जाकर राखी पंजीकृत या स्पीड पोस्ट के माध्यम से अपने भाइयों को भेज सकती हैं।

शगुन भी पहुंचेगा बहनों तक

क्षाबंधन त्योहार पर बहनों के लिए इलेक्ट्रॉनिक मनीऑर्डर भी शुरू की गई है। कोई भाई अपनी बहन को राखी पर शगुन भेजना चाहता है तो वह कार्यदिवस पर अपने नजदीकी डाकघर में जाकर रुपये जमा करा सकता है। अगले दिन ही शगुन के रुपयों को डाक विभाग के कर्मचारी द्वारा उनकी बहन तक पहुंचा दिया जाएगा।

कई भाई नौकरी, रोजगार व बिजनेस के लिए अपने गृह गांव को छोडकर अन्यत्र जगह पर रहते है। ऐसे में रक्षाबंधन पर अपने भाइयों के हाथ पर राखी बांधने नहीं जा सकती, वे डाक द्वारा भाइयों के लिए राखी भेज सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *