रेलवे स्टेशन पर निर्माण कार्यों ने बढ़ाई मुसीबत

Posted by

  • उमाकांत कॉलोनी के रहवासियों ने पार्षद के नेतृत्व में दिया धरना

– दो प्रवेश लेन पार्किंग स्थल बनाने से हो गई अवरूद्ध, मंदिर आनेजाने में भी परेशानी

देवास। अमृत भारत योजना अंतर्गत देवास रेलवे स्टेशन पर हो रहे विकास कार्य में आ रही बाधा को दूर करने को लेकर उमाकांत कालोनी के रहवासियों ने पार्षद शीतल गहलोत के नेतृत्व में रविवार को प्रदर्शन कर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के नाम स्टेशन अधीक्षक को ज्ञापन सौंपा।

dewas news
dewas

रहवासी अरविंद तिवारी एडवोकेट ने बताया, कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत देवास रेलवे स्टेशन का कार्य प्रगति पर है। देवास का नाम अमृत योजना में शामिल है। इस योजना अंतर्गत हो रहे कार्य में कई अनियमितताएं भी सामने आ रही हैं। इससे हम उमाकांत के रहवासी चिंतित हैं। रेलवे स्टेशन की ओर जाने वाली पहले चार लेन वाली सड़क में दो लेन प्रवेश के लिए और दो लेन निकासी के लिए थी। नए विकास कार्य में दोपहिया पार्किंग क्षेत्र बनाकर दो प्रवेश लेन को अवरुद्ध कर दिया गया है, जिससे यातायात स्थायी रूप से एकल लेन वाली सड़क, जो उमाकांत कॉलोनी प्रवेश मार्ग है, पर मोड़ दिया गया है। यह संकरा और कालोनी में आने-जाने का एक मात्र मार्ग है। यह डिजाइन दोषपूर्ण, अत्यंत अव्यवहारिक और असुविधाजनक है।

dewas news

पिछले दो दशकों से रेलवे स्टेशन के प्रवेश द्वार पर गंभीर जल भराव की समस्या रही है, जिससे दुर्घटनाएं होती रही हैं। वर्तमान में प्रवेश मार्ग पर हो रहा निर्माण रेलवे अधिकारियों के खराब दृष्टिकोण, दृष्टिहीनता की कमी को दर्शाता है।

रेलवे स्टेशन के सामने स्थित प्राचीन शिव मंदिर को चारों तरफ से ढंक दिया गया है, आने जाने हेतु संकरा रास्ता बनाया है। जिस कारण पूजा के लिए श्रद्धालु नहीं आ पा रहे है। प्रतिदिन मंदिर आने वाली महिला भक्तों को भी परेशानी हो रही है। एक ओर प्राचीन शिव मंदिर जो अंदर स्थित था, उसे तोड़ दिया गया है। शिव भगवान की मूर्ति भी रेलवे स्टेशन कालोनी में एक के घर पर रखी है। गलत निर्माण कार्य के कारण उमाकांत कालोनी, स्टेशन रोड तथा स्टेशन पर आने जाने वाले लोग को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हम लोगों को प्रवेश मार्ग के अतिरिक्त हो रहे निर्माण से कोई समस्या नहीं है। रहवासियों ने मांग की है कि हमारी समस्या का निराकरण किया जाए।

इस दौरान हिमांशु शर्मा, विजय शर्मा, हनुमान प्रसाद कौशल, ओमप्रकाश राठौर, गजेंद्र सोलंकी , अनिल जैन, सुनील श्रीवास्तव, विकास मिश्रा, रितेश राठौर, महेश हरजानी, अशोक जाट, कमलसिंह झाला, अशोककुमार त्रिपाठी, प्रवीण पैमाल, दयानंद राजानी, अनुदित पुरोहित, नरेंद्र मालवीय, सुनील अग्रवाल सहित बड़ी संख्या में उमाकांत काॅलोनी के रहवासी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *