अक्षत कलश यात्रा का हुआ आगमन

Posted by

– भगवान राम, लक्ष्मण एवं हनुमानजी की चलित झांकी रही आकर्षण का केंद्र

– श्रद्धालुओं ने जय श्रीराम के लगाए जयकारे, आतिशबाजी से गूंज उठा नगर, पूरा क्षेत्र हुआ भगवामय

सुंद्रेल बिजवाड़ (दिनेशचंद्र पंचोली)। बुधवार को सुंद्रेल में अयोध्या से आए अक्षत कलश शोभायात्रा में सभी समाज के सैकड़ों सनातनी भक्तों ने ढोल-धमाके के साथ नाचते-गाते हुए भगवान श्रीराम के जयकारे लगाए। पीले रंग की साड़ी में महिलाओं ने सिर पर कलश रखकर भगवान बजरंग मंदिर से सुंद्रेश्वर महादेव मंदिर तक अक्षत कलश के साथ यात्रा निकाली।

पूरे नगर में जगह-जगह पुष्पवर्षा के साथ स्वागत किया गया। पटाखों के शोर से पूरा नगर गूंज उठा। यात्रा लगभग चार घंटे तक चलती रही। ट्रैक्टर में बनाई चलित झांकी में तीन बालकों को राम, लक्ष्मण और हनुमानजी बनाकर पूरे नगर में भ्रमण कराया। पूरा नगर भगवामय हो गया। यात्रा में महिलाएं, बच्चे, बूढ़े सभी नाचते हुए चल रहे थे। हनुमान मंदिर एवं सुंद्रेश्वर मंदिर में आरती की गई। आरती के बाद प्रसाद वितरण हुआ।

इसके साथ ही शोभायात्रा का समापन हुआ। समिति के पदाधिकारियों ने बताया, कि 22 जनवरी को पूरे ग्राम को अयोध्या की तरह सजाया जाएगा। हर घर में हजारों दीपकों से रोशनी की जाएगी। सभी मंदिरों में राम कीर्तन, हनुमान चालीसा का पाठ, सुंदरकांड का पाठ, सत्यनारायण भगवान की कथा होगी।घरों के सामने गाय के गोबर से लिपकर स्वागतम लिखा जाएगा। पटाखे फोड़े जाएंगे। सभी घरों में रंगोली बनाकर आम के पत्तों से बंधनवार लगाए जाएंगे। सुंद्रेल में चार-पांच दिनों से जनजागरण हेतु सुबह चार बजे से रामभक्त प्रभात फेरी निकाल रहे हैं। यह 22 जनवरी तक सतत चलती रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *