शरद पूर्णिमा पर 1400 से अधिक लोगों ने लिया दिव्य औषधि का लाभ

Posted by

देवास। शरद पूर्णिमा के पूर्ण चंद्र से जब मध्यरात्रि को अमृत किरणों की वर्षा हुई, तब मैनाश्री काम्पलेक्स पर 900 से अधिक लोगों ने अमृतमयी दमा व श्वास की दिव्य औषधि का लाभ खीर के साथ लिया।

शिविर संयोजक डॉ. प्रमोद जैन ने बताया कि आरोग्य पॉली क्लिनिक, जैन मिलन देवास द्वारा आयोजित निशुल्क दमा श्वास की दिव्य औषधि वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ देवास महाराज विक्रमसिंह पवार, भरत जैन, युवा जैन, गौरव भामाशाह, निलेश जैन, डॉ. हिमांशु जैन एवं जैन मिलन देवास के अध्यक्ष मुकेश जैन बांझल, मंत्री दीपचंद जैन ने भगवान धन्वंतरि का पूजन कर किया तथा अपने हाथों से रोगियों को औषधि का वितरण किया। कार्यक्रम में महाराज और उनके साथ अन्य साथियों ने भी दिव्य औषधि का सेवन किया। औषधि वितरण के पूर्व औषधि लेने का तरीका, परहेज आदि की जानकारी डॉ. प्रमोद जैन ने देते हुए बताया कि विगत 18 वर्षाें से अधिक समय से निरंतर यह आयोजन किया जा रहा है। इस दिव्य औषधि का लाभ आसपास के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के लोग निरंतर लेते आ रहे हैं तथा प्रति वर्ष लाभार्थियों की संख्या में वृद्धि हो रही हैै।

यह दवा देवास से ग्वालियर, भोपाल, सागर, बरोठा, सोनकच्छ, हाटपीपल्या, कांटाफोड़, सतवास, शाजापुर, जबलपुर, सूरत आदि नगरों तक शरद पूर्णिमा के आठ-10 दिन पहले से ही लोग दवा की पुड़िया लेकर दूर शहरों में निवासरत परिचितों को भेजना शुरू कर देते हैं (500 से अधिक पुड़िया का वितरण पहले ही हो जाता है) डॉ. जैन ने इस अवसर पर आयुर्वेद की एक और अनुपम भेंट स्वर्णप्राशन के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि यह एक प्रकार का आयुर्वेदिक टीकाकरण है, जो कि पुष्य नक्षत्र के दिन किया जाता है और यह दवा 1 दिन के बच्चे से 16 साल के बच्चों की यह दवा दी जाती है। इससे बच्चों का मानसिक एवं शरीरिक विकास ठीक तरह से होता है तथा यह बच्चों में रोगप्रतिरोधक क्षमता का विकास करती है। यह दवा भी पुष्य नक्षत्र के दिन आरोग्य पॉली क्लीनिक मैनाश्री काम्प्लेक्स पर पिलाई जाती है। शिविर में खीर समाप्त हो जाने के बाद भी 100 लोगों को दवा की पुडिया देकर उन्हें घर पर ही खीर बनाकर दवा लेने की विधि बताकर लाभ पहुंचाया।

कार्यक्रम में दिगंबर जैन सोशल ग्रुप देवास के अध्यक्ष अरविंद पाणोत, राजेंद्र जोशी, उषा जोशी सहित कई नागरिकों ने उपस्थित रहकर दिव्य औषधि का लाभ उठाया। शिविर के सफल आयोजन में जैन मिलन के राकेश जैन एडवोकेट, हेमंत जैन, मोहन जैन, नवीन जैन, नवनीत जैन, राकेश जैन सनावद, रोहित जैन, विकास जैन, आरसी जैन, केसी जैन टाटा, विकास जैन, विनोद जैन, अनिल जैन नेहरू युवा केंद्र, हेमंत जैन, वीरेंद्रकुमार जैन, जंबू जैन, प्रमोद गुप्ता, दास बाबू, तनुज जैन, महिला मिलन की अध्यक्ष चारु जैन, मंत्री रश्मि जैन, पूजा जैन, लक्ष्मी जैन, स्वर्णलता जैन, ममता जैन, मंजू जैन, प्रतिभा जैन, शिवम जोशी, आरोग्य आयुर्वेद भवन का पूर्ण सहयोग प्राप्त हुआ।

शिविर संयोजक डॉ. प्रमोद जैन ने बताया कि प्रतिमाह पूर्णिमा को इस दिव्य दवाई का सेवन किया जा सकता है एवं नागरिक इस दिव्य औषधि की पुड़िया आरोग्य पॉली क्लिनिक मैनाश्री काम्पलेक्स से निशुल्क प्राप्त कर सकते हैं। इस वर्ष पिछले साल की तुलना में अधिक लोगों ने लाभ प्राप्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *