कलेक्टर की अध्यक्षता में समय-सीमा संबंधी बैठक आयोजित

Posted by

– जिले में सभी मण्डियों की दुकानों का किराया निर्धारण शीघ्र करें, मंडी परिसर से अतिक्रमण हटाया जाए

– धाराजी और सीता माता मंदिर में चल रहे निर्माण कार्य की प्रगति रिपोर्ट प्रति सप्‍ताह जिला मुख्‍यालय भेजे

– सभी एसडीएम समय-समय पर छात्रावासों का निरीक्षण करें, निर्माण कार्यो में गुणवत्‍ता का ध्‍यान रखे

देवास। समय-सीमा संबंधी लंबित पत्रों के निराकरण की प्रगति तथा अंतर विभागीय समन्वय से संबंधित मामलों की समीक्षा बैठक कलेक्‍टर ऋषव गुप्‍ता की अध्यक्षता में कलेक्टर कार्यालय सभाकक्ष में संपन्न हुई। बैठक में सीईओ जिला पंचायत हिमांशु प्रजापति, संयुक्‍त कलेक्‍टर प्रियंका मिमरोट, एसडीएम बागली आनंद मालवीय, एसडीएम खातेगांव प्रवीण प्रजापति, डिप्टी कलेक्टर संजीव सक्‍सेना सहित अन्य विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे। समय-सीमा बैठक में विकासखण्‍ड स्‍तरीय अधिकारी वर्चुअल शामिल हुए।

बैठक में कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा, कि जिले में सभी मंडियों की दुकानों का किराया निर्धारण शीघ्र करें। मंडी परिसर से अतिक्रमण हटाया जाए। कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने सीएमएचओ से सभी विकासखंडों में एनआरसी में भर्ती बच्‍चों की जानकारी ली। कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि धाराजी और सीता माता मंदिर में चल रहे निर्माण कार्य की प्रगति रिपोर्ट प्रति सप्‍ताह जिला मुख्‍यालय भेजे। मत्‍स्‍य विभाग जिले के तालाबों में मछली पालन के लिए मत्‍स्‍य बीज उपलब्‍ध कराए और तालाबों में मछली पालन शुरू करें।

कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने विभागवार टीएल प्रकरणों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि टीएल प्रकरणों का निराकरण शीघ्र करें। समाधान ऑनलाइन शिकायतों पर कार्रवाई कर समय-सीमा में निराकरण करें।

कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि सभी एसडीएम समय-समय पर छात्रावासों का निरीक्षण करें। छात्रावासों में चल रहे निर्माण कार्यों में गुणवत्‍ता का ध्‍यान रखे। सभी अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि उनके क्षेत्र में जहां आंगनवाड़ियों एवं स्कूलों का निर्माण हो रहा है, उनका अवलोकन करें।

कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा जिले की पहा‍ड़ियां पौधारोपण के लिए वन विभाग को सौंपे। राजस्‍व विभाग वन ग्राम को राजस्‍व ग्राम में परिवर्तित करने की कार्रवाई करें। जिले में बोरी बंधान का कार्य करें। कोटपा अधिनिमय के अंतर्गत कार्रवाई लगातार जारी रखे। साइंस और पॉलीटेक्‍नीक कॉलजों की सड़कों का कार्य शीघ्र पूर्ण करें।

कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने उद्योग विभाग को निर्देश दिये कि औद्योगिक क्षेत्र में पोधारोपण करें। कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने निर्देश दिए कि माताजी टेकरी पर चल रहे निर्माण कार्यों और पौधारोपण कार्य को शीघ्र पूर्ण करें। राजस्‍व विभाग नये नक्‍शे बनाये। कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने बीसाखेडी में उपस्‍वास्‍थ्‍य के लिए स्‍थान चिंहित करने एवं धारा जी में उपस्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र का निर्माण कार्य शुरू करने के निर्देश दिये।

कलेक्टर श्री गुप्ता ने कहा कि जिले में फोटो नामावली का द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य किया जा रहा है। मतदाता सूची में नाम जोड़ने, हटाने एवं संशोधन की गति में तेजी लाएं। इसके लिए विशेष कैंप लगाए तथा बीएलओ घर-घर जाकर भी संपर्क कर मतदाता सूची का पुनरीक्षण कार्य करें।

कलेक्टर श्री गुप्ता ने सीएम हेल्पलाइन की प्रगति की समीक्षा की। कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों को अगले लेवल में न जाने दें, पहली प्राथमिकता रखते हुए शिकायतों का त्वरित निराकरण करें। कोई भी शिकायत अनअटेंडेंट नहीं रहे। उन्‍होंने कहा कि सभी विभाग सीएम हेल्‍पलाइन पर लम्बित शिकायतों का निराकरण संतुष्टि पूर्वक करें। सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों का एल-1 पर ही निराकरण करें। कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि 100 दिवस से अधिक एक भी शिकायत लम्बित नहीं रहना चाहिए। शिकायतों का निराकरण नहीं करने पर संबंधित अधिकारी पर कार्यवाही की जायेगी।

कलेक्टर श्री गुप्ता ने “मेरा स्कूल स्मार्ट स्कूल” की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि स्कूलों में टीवी लग गए हैं, वहां पूरा सेटअप लगाकर बच्चों को पढ़ाई शुरू करें। स्कूलों में अच्छे पढ़ाई के कंटेन भी भिजवाना सुनिश्चित करें।

समय-सीमा संबंधी लंबित पत्र के निराकरण की प्रगति तथा अंतरविभागीय समन्वय से संबंधित मामलों की समीक्षा बैठक के पश्‍चात कलेक्‍टर कार्यालय सभाकक्ष में महिलाओं के लिए सुरक्षित पर्यटन स्‍थल परियोजना अंतर्गत जिला स्‍तरीय कार्यशाला आयोजित हुई। जिला स्‍तरीय कार्यशाला में डॉ. रंजना मिश्रा ने प्रजेंटेशन के माध्‍यम से परियोजना के संबंध में जानकारी दी। उन्‍होंने बताया कि परियोजना का उद्देश्‍य पर्यटन स्‍थलों पर महिलाओं की भागीदारी बढाना है। पर्यटन स्‍थलों पर राष्‍ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय महिलाओं को भय मुक्‍त वातावरण प्रदान करना और महिलाओं के अनुकुल वातावरण बनाकर पर्यटन स्‍थलों पर महिलाओं की भागीदारी बढाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *