जिले में कोई भी पहाड़ी माइनिंग के लिए नही दें- कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता

Posted by

देवास। समय-सीमा संबंधी लंबित पत्रों के निराकरण की प्रगति तथा अंतरविभागीय समन्वय से संबंधित मामलों की समीक्षा बैठक कलेक्‍टर श्री ऋषव गुप्ता की अध्यक्षता में कलेक्टर कार्यालय सभाकक्ष में संपन्न हुई।

बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री प्रकाश सिंह चौहान, अपर कलेक्‍टर श्री महेन्‍द्र सिहं कवचे, संयुक्‍त कलेक्‍टर श्रीमती शिवानी तरेटिया, संयुक्‍त कलेक्‍टर श्रीमती प्रियंका मिमरोट, संयुक्‍त कलेक्‍टर श्री टी प्रतीक राव, एसडीएम श्री प्रदीप सोनी, एसडीएम बागली श्री शोभाराम सोलंकी, खातेगांव एसडीएम श्री प्रवीण पाटीदार, एसडीएम कन्‍नौद श्री अभिषेक सिंह, डिप्‍टी कलेक्‍टर श्री आनंद मालवीया सहित अन्य विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे। समय-सीमा बैठक में विकासखण्‍ड स्‍तरीय अधिकारी वर्चुअल शामिल हुए।
बैठक में कलेक्टर श्री गुप्ता ने जिले की शासकीय स्वास्थ्य संस्थाओं में एनआरसी में भर्ती बच्चों की जानकारी ली। टोंकखुर्द में एनआरसी में कम बच्चे भर्ती होने पर सीडीपीओ को बच्चों को भर्ती करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री गुप्ता ने सीएमचओ को जिला अस्पताल में व्यवस्थाओं के संबंध में निर्देश दिए। जिला अस्पताल में निरीक्षण के दौरान जो कमियां पाई गई थी, उनमें कितना कार्य हुआ है इस संबंध में जानकारी ली। कलेक्टर श्री गुप्ता ने कहा कि जिला अस्पताल में कैमरा कंट्रोल रूम संचालित करें। कंट्रोल रूम से मॉनिटरिंग करें।
कलेक्टर श्री गुप्ता ने कहा कि 27 जून को जिले में आयुष्मान कार्ड का वितरण कार्यक्रम अयोजित किया जाएगा। जिले की ग्राम पंचायतों, नगर परिषदों में कार्यक्रम आयोजित कर आयुष्‍मान कार्ड वितरण करें। आयुष्मान कार्ड ईकेवायसी के बिना वितरण नहीं करें। ग्राम सभाओं में धन्यवाद प्रस्ताव का वाचन करें। कार्यक्रमों में जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित करें।
कलेक्टर श्री गुप्ता ने कहा कि जिले में अभियान चलाकर पहाड़ियां वन विभाग को उपलब्ध कराएं। जिले में कोई भी पहाड़ी माइनिंग के लिए नही दें। पॉलिटेक्निक और आईटीआई के विद्यार्थियों के लिए वर्कशॉप का आयोजन करें। सभी सीएमओ को नगर परिषद में लंबित कार्यों को पूर्ण करने क निर्देश दिए। मंडी और नापतोल को निर्देश दिए कि सभी मंडियों में मशीनों के सीलिंग कार्य शीघ्र करें। मंडियों में किराया का निर्धारण कर लें। कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि धाराजी में चल रहे निर्माण कार्यों का संबंधित अधिकारी निरीक्षण करते रहे। उन्‍होंने सीता माता मंदिर में किए जा रहे निर्माण कार्यों की प्रगति की जानकारी ली।
कलेक्टर श्री गुप्ता ने कहा कि जिले लाडली बहना सेना का गठन कर ले। जिन ग्रामों में अभी लाडली बहाना सेना का गठन नहीं हुआ, वहां लाडली बहना सेना का गठन करें। कलेक्टर श्री गुप्ता ने कहा कि कार्यालयों में लैंगिक उत्पीड़न अधिनियम-2013 अंतर्गत समिति का गठन करें। जिन विभागों में समिति गठित हो गई है, वह विभाग प्रमाण पत्र कलेक्टर कार्यालय भेजे।
कलेक्टर श्री गुप्ता ने विभागवार टीएल प्रकरणों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये कि टीएल प्रकरणों एवं समाधान ऑनलाइन शिकायतों पर कार्यवाही कर समय-सीमा में निराकरण करें। कलेक्टर श्री गुप्ता ने कहा कि लोकसेवा केन्‍द्र के आवेदनों पर समय-सीमा में कार्यवाही करें।
कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने सीएम हेल्पलाइन पर लम्बित शिकायतों की विभागवार समीक्षा की। कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि 100 दिवस से अधिक एक भी शिकायत लम्बित नहीं रहना चाहिए। शिकायतों का निराकरण नहीं करने पर संबंधित अधिकारी पर कार्यवाही की जायेगी।
कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों को अगले लेवल में न जाने दें, पहली प्राथमिकता रखते हुए शिकायतों का त्वरित निराकरण करें। कोई भी शिकायत अनअटेंडेंट नहीं रहे। उन्‍होंने कहा कि सभी विभाग सीएम हेल्‍पलाइन पर लम्बित शिकायतों का निराकरण संतुष्टि पूर्वक करें। सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों का एल-1 पर ही निराकरण करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *