योगाभ्यास करने वाला दूर रहता है बीमारियों से- मनीष पारीक

Posted by

  • केपी कॉलेज में सामूहिक योगाभ्यास का कार्यक्रम हुआ

देवास। श्री कृष्णाजीराव पवार शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में उच्च शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सामूहिक योगाभ्यास का कार्यक्रम आयोजित किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष मनीष पारीक थे। सामूहिक योगाभ्यास में एनसीसी यूनिट केपी कॉलेज, विज्ञान महाविद्यालय, नारायण विद्या मंदिर क्रमांक-1, नारायण विद्या मंदिर क्रमांक- 2, सेंट्रल इंडिया एकेडमी देवास के कैडेट्स ने सहभागिता की। कार्यक्रम में श्री पारीक ने अपने उद्बोधन में कहा, कि योग के माध्यम से हम अपने जीवन की गुणवत्ता बढ़ा सकते हैं। प्रतिदिन योग करने से शरीर स्वस्थ रहता है तथा योगाभ्यास करने वाला बीमारियों से दूर रहता है। योगाभ्यास करने से दिमाग तेज होता है और याददाश्त भी बढ़ती है।

विज्ञान महाविद्यालय के एनसीसी अधिकारी डॉ. संजयसिंह बरोनिया ने कहा, कि याददाश्त बढ़ाने के लिए हमें प्रतिदिन पद्मासन करना चाहिए। इससे एकाग्रता में बढ़ोतरी होती है। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. रतनसिंह अनारे ने कहा, कि चतुरंग दंडासन करने से वजन संतुलित रहता है अतः इसे नियमित करना चाहिए। महाविद्यालय के वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ. बीएस जाधव ने अपने संबोधन में कहा, कि निरोगी रहने के लिए योग को जीवन में अपनाना अति आवश्यक है।

इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राध्यापक डॉ. एसपीएस राणा, डॉ. आरके मराठा, डॉ. रश्मि ठाकुर, ममता झाला, डॉ. आरती वाजपेयी, संग्रामसिंह साठे, एनएसएस अधिकारी डॉ. राकेश कोटिया, एनसीसी अधिकारी राधेश्याम सोलंकी, रामकुमार कुशवाहा, श्री सुनील आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का समन्वय एवं संचालन एनसीसी अधिकारी डॉ. संजय गाडगे एवं प्रो. जितेंद्रसिंह राजपूत ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *