पेड़ों व झाड़ियों के अतिक्रमण से संकरी हुई सड़क

Posted by

  • मामला बेहरी फाटे से धावड़िया ग्राम पंचायत तक प्रधानमंत्री ग्राम सड़क का
  • वाहन चालकों को रात के समय दूर से नजर नहीं आता अतिक्रमण, होती है दुर्घटनाएं
  • इसी रोड से 3000 किसान ले जाते हैं अपनी उपज मंडी में

बेहरी (हीरालाल गोस्वामी)। प्रधानमंत्री ग्राम सड़कों से ग्रामीणों की आवाजाही सुगम हुई है। इन सड़कों के निर्माण के दौरान निर्धारित चौड़ाई का भी ख्याल रखा जाता है। जहां अतिक्रमण है, वहां हटाया भी जाता है। सभी प्रकार के अवरोध हटाने के बाद ही सड़क का निर्माण होता है।

बागली से धावड़िया ग्राम पंचायत तक इसी योजना में सड़क का निर्माण हुआ है। सड़क निर्माण के दौरान अतिक्रमण सहित मार्ग में अवरोध पैदा कर रही झाड़ियों व पेड़ों को हटाया गया था, नाली खोदी दी गई थी लेकिन अब सड़क के किनारे और कहीं-कहीं पर तो सड़क तक झाड़ियां उग रही है। इनकी आड़ में कई जगह सड़क पर अतिक्रमण हो चुका है। यह अतिक्रमण दुर्घटना का कारण भी बन रहा है।

बागली से धावड़िया तक नौ किमी की सड़क का निर्माण राहगीरों की सुविधा के लिए किया गया था। सड़क पर अतिक्रमण से दो वर्ष में कई दुर्घटनाएं हो चुकी है, जिनमें चार युवाओं की मौत भी हो चुकी है। बेहरी फाटे से बेहरी तक सड़क के दोनों ओर कुछ जगह पेड़ों व झाड़ियों की आड़ में सड़क के हिस्से पर अतिक्रमण किया हुआ है। जहां अतिक्रमण है, वहां सड़क बहुत संकरी है। विशेष रूप से भोमियाजी के बाद कई स्थानाें पर सड़क के दोनों किनारे झाड़ियों व पेड़ों से पट गए हैं। कहीं पर सड़क की चौड़ाई सामान्य है और कहीं पर अतिक्रमण होने से सड़क की चौड़ाई कम हो गई है। ऐसे में रात्रि में दूर से आने वाले वाहन चालकों को अतिक्रमण नजर नहीं आता और दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। रात्रि में यहां अक्सर दुर्घटनाएं होती रहती है। पिछले 2 महीने में आधा दर्जन बाइक सवार टकरा चुके है। इनमें कई ग्रामीण घायल हो चुके हैं।

जब प्रधानमंत्री सड़क निर्माण हुआ था, तब सीमांकन के तहत दोनों ओर नालियां खोदकर लोगों को अपनी सीमा बता दी गई थी, किंतु  कुछ लोगों ने अब नाली पार कर आगे बढ़कर सड़क किनारे तक कांटेदार बागड़ लगाकर एवं कुछ ने सड़क किनारे मकान बना लिए हैं। इसके चलते बड़े वाहनों को मोटरसाइकिल सवारों व साइकिल से स्कूल जाने वाले बच्चों को साइड देने में परेशानी आती है।

इस संबंध में बेहरी एवं धावड़िया के सरपंच ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के कार्यालय में पत्र लिखकर मांग की है कि इस सड़क सीमांकन किया जाए। बड़े वाहन आमने-सामने से निकल नहीं पाते। साइकिल से स्कूल जाने वाले स्कूली बच्चे सैकड़ों की संख्या में निकलते हैं। बागली से बेहरी दूध लेने वाले, भोमियाजी मंदिर में दर्शन के लिए आने वाले दर्शनार्थी भी गुजरते हैं। इस सड़क से 20 से अधिक गांवों के लोगों का आनाजाना लगा रहता है। रास्ता संकरा होने से सामने की टक्कर का अंदेशा बना रहता है। इसके बावजूद अब तक अतिक्रमण हटाने पर किसी ने ध्यान नहीं दिया।

सीमांकन करवाएंगे

“यह बात सही है इस मार्ग पर झाड़ी एवं पेड़-पौधे की समस्या है। कुछ लोग नाली पार कर सड़क के किनारे तक आ गए हैं। शीघ्र ही पटवारी एवं तहसीलदार की मदद से सीमांकन करवाएंगे। रहवासियों  को उनकी सीमा में जाने के लिए समझाइश दी जाएगी, नहीं मानने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।”   – संतोष मंसारे, सहायक प्रबंधक प्रधानमंत्री सड़क देवास

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *