पर्यावरण संरक्षण के लिए समझना होगा पेड़-पौधों का महत्व

Posted by

– पंच ज अभियान के तहत किया पौधारोपण
टोंकखुर्द (विजेंद्रसिंह ठाकुर)। न्यायालय परिसर में पर्यावरण एवं संरक्षण सप्ताह में पंच- ज अभियान के अंतर्गत न्यायाधीश बूदेसिंह सोलंकी ने पौधारोपण किया।

इस मौके पर न्यायाधीश श्री सोलंकी ने पौधों के महत्व के बारे में बताते हुए कहा, कि पेड़-पौधे के बिना जीवन संभव नहीं है। विकास के नाम पर पिछले कुछ सालों में पेड़ों का बहुत तेजी से कटान किया गया, मगर उतनी तेजी के साथ पौधारोपण नहीं किया गया, जिसके दुष्परिणाम ग्लोबल वार्मिंग, मौसम चक्र का बिगड़ना, वायु प्रदूषण के रूप में हमारे सामने हैं। पेड़-पौधों से हमें सांस लेने के लिए ऑक्सीजन प्राप्त होती है। इन सबको नियंत्रित करने के लिए सभी को पेड़-पौधों के महत्व को समझना चाहिए। अपने घर, आफिस के आसपास खाली जगह में ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण करें। हमारे चारों ओर जितनी अधिक हरियाली होगी उतनी ही शुद्ध वायु हमें सांस लेने के लिए मिल सकेगी। श्री सोलंकी ने सभी से पर्यावरण संरक्षण के लिए ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने का आह्वान किया।

इस अवसर पर सुमेरसिंह यादव, श्याम गालोदिया, अंतरसिंह खरवाडिया, सतीश पटेल, विनय श्रीवास्तव, पुरुषोत्तम साहू, सचिन लाढ़, आशीष पाठक, केदारसिंह मंडलोई, शिवनारायण शर्मा आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *