लाडली बहना योजना: महिलाओं के खाते में पहुंचेगी राशि, स्वीकृति के पत्र बांटे

Posted by

बेहरी (हीरालाल गोस्वामी)। लाडली बहना योजना के क्रियान्वयन की प्रक्रिया अंतिम चरणों में है। 10 जून को बहनों के खाते में राशि आएगी। इसे लेकर महिला हितग्राहियों में उत्साह है। उन्हें अब हर महीने 1 हजार रुपए मिलेंगे। पात्र महिलाओं को स्वीकृति पत्रों का वितरण किया गया।

जानकारी के अनुसार, 10 जून को जिन पात्र हितग्राहियों के खाते में 1 हजार रुपए भिजवाए जाने हैं। उन सभी पात्र हितग्राहियों की अंतिम पहली सूची 6 जून के आधार पर बनाई गई है। यानी 6 जून तक जितने भी हितग्राही के दस्तावेज संपूर्ण है, उन्हीं के आधार पर क्षेत्र की पहली अंतिम सूची तैयार की गई है। इसके अनुसार हितग्राहियों के खाते में 1 हजार रुपए भेजे जाने का आदेश पारित हो चुका है। 10 जून को सिंगल क्लिक पर सभी खाताधारक हितग्राही महिलाओं के खाते में राशि जमा होना शुरू हो जाएगी।
क्षेत्र की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता का कहना है, कि कुछ हितग्राही ऐसे भी हैं जिनके बैंकों में दो खाते हैं, इनमें से कौन सा खाता आधार से लिंक है और कौन सा नहीं यह ट्रेस करने में थोड़ी परेशानी हो रही है। अंततः ऐसे खातों को भी ट्रेस कर उनमें योजना की राशि भिजवाई जाएगी। कुछ हितग्राहियों के बैंक में खाते नहीं होने पर पोस्ट ऑफिस में खाते खुलवाए गए हैं। जो पोस्ट ऑफिस में खाते खुलवाए गए हैं, उनकी राशि 10 जून के बाद जमा कराई जाएगी।
आंगनवाड़ी कार्यकर्ता शर्मिला तंवर व संगीता गोस्वामी ने बताया कि जितनी भी पात्र हितग्राही हैं, सब के खाते में राशि जमा की जाएगी। यानी जितने भी हितग्राहियों की डीवीटी लिंक्ड होनी है, वह प्रक्रिया के अधीन है तो भी उन्हें चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। 10 जून के बाद अगले चरण में उनके खाते में भी राशि जमा कराई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *