प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन, मनरेगा कार्यों की समीक्षा बैठक

Posted by

  • बिना पूर्व सूचना के अनुपस्थित रहने पर उपयंत्री का पांच दिन का वेतन काटने के सीईओ ने दिए निर्देश
  • सुदूर सड़क, अमृत सरोवर, पुष्कर, कपिलधारा, खेत तालाब एवं मिट्टीमूलक कार्य 15 जून तक पूर्ण करें

देवास। जिला पंचायत सभाकक्ष में सीईओ प्रकाशसिंह चौहान की अध्‍यक्षता में समीक्षा बैठक आयोजित की गई। सीईओ श्री चौहान ने बिना पूर्व सूचना के अनुपस्थित रहने वाले उपयंत्री दीपक पटेल का 5 दिन का वेतन काटने के निर्देश दिए। जनपद क्षेत्र में चल रहे प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन एवं मनरेगा अंतर्गत अपूर्ण कार्यों में से सुदूर सड़क, अमृत सरोवर, पुष्कर, कपिलधारा, खेत तालाब एवं मिट्टीमूलक कार्यों, ग्रामीण मजदूरों को ग्राम में ही रोजगार उपलब्ध कराए जाने एवं समस्त सक्रिय मजदूरों के 15 जून के पूर्व शत-प्रतिशत आधार आधारित भुगतान की कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए।

प्रधानमंत्री आवास योजना में काम नहीं करने वाले हितग्राहियों के विरूद्ध कार्रवाई के निर्देश दिए। पलायन करने वाले हितग्राहियों से दूरभाष पर संपर्क कर कार्य कराने के निर्देश दिए गए। सभी मैदानी अधिकारियों को 15 जून तक हर स्थिति में आवास पूर्ण करने के निर्देश दिए।

स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत किसी भी श्रेणी में ओडीएफ प्लस घोषित किए जाने हेतु कम प्रगति वाले जनपद पंचायत, बागली, देवास, खातेगांव को चेतावनी देते हुए समस्त जनपदों को 15 जून तक किसी भी श्रेणी में शत-प्रतिशत घोषित किए जाने हेतु निर्देशित किया गया। व्यक्तिगत शौचालय में शेष रहे लक्ष्य को माह जून अंत तक पूर्ण कराए जाकर उनके भुगतान की कार्रवाई भी साथ-साथ किए जाने हेतु निर्देशित किया गया। ग्रामीण क्षेत्रों के पूर्व से निर्मित शौचालयों में टूट-फूट के कारण वर्तमान की स्थिति में बंद पड़े शौचालयों की मरम्मत कर उन्हें पुनः उपयोगी बनाए जाने हेतु निर्धारित लक्ष्य में से प्रगतिरत कार्यों को शत-प्रतिशत पूर्ण कराए जाकर एक सप्ताह में एमआईएस में एन्ट्री कराए जाने हेतु निर्देश दिए गए, साथ ही लक्ष्य अनुसार शत-प्रतिशत स्वीकृति कराया जाना सुनिश्चित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *