राज्य

Tripura | अमित शाह ने त्रिपुरा के मूल निवासियों के लिए ‘संवैधानिक समाधान’ की प्रक्रिया शुरू की: प्रद्योत देबबर्मा

[ad_1]

Pradyot Deb Barman, Chief Tipraha Indigenous Progressive Regional Alliance (Tipra Motha)

Photo: @ANI/ Twitter

अगरतला: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात के बाद ट्विटर पर टिपरा मोथा पार्टी के प्रमुख प्रद्योत देबबर्मा ने कहा कि, भाजपा और टिपरा मोथा पार्टी के बीच गठबंधन के बीच पर अभी तक कोई चर्चा नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि, गृह मंत्री ने त्रिपुरा के मूल निवासियों के लिए संवैधानिक समाधान की प्रक्रिया शुरू कर दी है। प्रद्योत देबबर्मा ने कहा, इस प्रक्रिया के लिए एक वार्ताकार जल्द ही नियुक्त किया जाएगा। 

इससे पहले, भारतीय जनता पार्टी के साथ संभावित गठबंधन की अटकलों के बीच गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को अगरतला के एक गेस्ट हाउस में पार्टी सुप्रीमो प्रद्योत किशोर देबबर्मा के नेतृत्व में टिपरा मोथा पार्टी के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की।

गृह मंत्री से मुलाकात के बाद, टिपरा मोथा प्रमुख ने ट्वीट करते हुए कहा, “भूमिपुत्र की वास्तविक समस्याओं को समझने के लिए मैं गृह मंत्री को धन्यवाद देता हूं। हमने ब्रू समझौते पर हस्ताक्षर करके 23 साल बाद अपने राज्य में ब्रू लोगों का सफलतापूर्वक पुनर्वास किया और आज हमने यह सुनिश्चित करने के लिए एक विशाल संवाद शुरू किया है कि हमारा अस्तित्व और अस्तित्व सुरक्षित है। गठबंधन और कैबिनेट जैसे मुद्दों पर कभी चर्चा नहीं हुई, केवल हमारे दोफाओं के हितों पर चर्चा हुई।”

त्रिपुरा के पूर्व शासक परिवार के वंशज देबबर्मा लंबे समय से ‘तिप्रसा’ नाम से एक अलग राज्य बनाने की अपनी पार्टी की मांग के “संवैधानिक समाधान” का अनुरोध कर रहे हैं। टिपरा मोठा ने हाल ही में संपन्न 60 सदस्यीय त्रिपुरा विधानसभा के चुनाव में 13 सीटें जीती हैं। माना जा रहा है कि बैठक में देबबर्मा छह सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं।

ऐसे में जबकि भाजपा ने यह स्पष्ट कर दिया है कि वह छोटे राज्य त्रिपुरा के विभाजन को स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं है वहीं, उसके नेतृत्व ने त्रिपुरा जनजातीय स्वायत्त परिषद को अधिक विधायी, वित्तीय और कार्यकारी शक्तियां देने की इच्छा व्यक्त की है। त्रिपुरा जनजातीय स्वायत्त परिषद फिलहाल अस्तित्व में है और राज्य में आदिवासी समुदायों के प्रभुत्व वाले क्षेत्रों में मामलों को देखती है। 

शाह और देबबर्मा के बीच बैठक के बारे में बात करते हुए भाजपा नेता संबित पात्रा ने कहा, “हमने संक्षेप में चर्चा की कि त्रिपुरा के स्वदेशी पीपुल्स फ्रंट (आईपीएफटी) और भारतीय जनता पार्टी त्रिपुरा के विकास के लिए एक साथ कैसे काम कर सकते हैं। हमने बैठक में त्रिपुरा के आदिवासी समुदाय के मुद्दों पर चर्चा की।”

संबित पात्रा ने कहा, “हमने चर्चा की कि इन समस्याओं को कैसे हल किया जाए और कैसे स्वदेशी समुदाय राज्य में ही सम्मान और सम्मान प्राप्त कर सकता है। महिला दिवस पर, हमने फैसला किया है कि आईपीएफटी की दो महिलाओं और बीजेपी की दो महिलाओं को एमओएस रैंक मिलेगा।”

पात्रा के सुर में सुर मिलाते हुए देबबर्मा ने कहा, “हमारी पार्टी आईपीएफटी, राजनीतिक, सामाजिक पार्टियों, मोथा के साथ सिलसिलेवार बातचीत करेगी। न तो टिपरा मोथा की ओर से और न ही बीजेपी की ओर से कोई मांग की गई। हम संयुक्त रूप से एक समाधान पर आएंगे और त्रिपुरा को विकास की ओर ले जाएंगे।” … हम यहां स्वदेशी समुदाय के लिए एक संवैधानिक समाधान के लिए हैं।”



[ad_2]

Source link

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button