आपका शहर

मांदल की थाप पर युवाओं के साथ जोश में नाचे बुजुर्ग

– युवकों ने बजाई मधुर बांसुरी, भगोरिया के रंग भीगा रामपुरा

बेहरी (हीरालाल गोस्वामी)।
रंगों के त्योहार होली से पहले क्षेत्र में भगोरिया पर्व की धूम मची हुई है। गुरूवार को रामपुरा में भगोरिया पर्व का उल्लास नजर आया। ढोल-मांदल की थाप पर आदिवासी समाज के सदस्यों ने नृत्य किया। एक-दूसरे को रंग-गुलाल लगाकर भगोरिया पर्व का उत्साह व्यक्त किया। युवक-युवतियां सज-धजकर बाजार में पहुंचे। कपड़े, बर्तन, चूड़ी, खान-पान की दुकानों पर जमकर ग्राहकी हुई। भगोरिया पर्व में कई तरह के झूले भी थे, जिनका आनंद सभी ने उठाया।

रामपुरा के भगोरिया पर्व में दूर-दूर से आदिवासी समाजजन आए। भील-भिलाला समाज के महिला-पुरुष अपनी पारंपरिक व सामाजिक वेशभूषा में सजकर पहुंचे। जगह-जगह ढोल-मांदल की थाप की मधुर आवाज सुनाई दे रही थी। मांदल की थाप पर युवाओं के साथ-साथ बड़े-बुजुर्गों सभी ने जमकर नृत्य किया। कई युवा बांसुरी बजाते नजर आए। युवाओं की टोली मांदल बजाते हुए बाजार से निकली। कई स्थानों पर मांदल की थाप पर लोगों ने नाचकर उत्साह व्यक्त किया। मांदल लेकर आई टोलियों का स्वागत तिलक लगाकर व साफा बांधकर किया गया।

ढोल प्रमुख मोहन(डाडी) वासस्केल मोहन भूरिया को साफा बांधकर भगोरिया पर्व की शुरुआत की गई। मालीपुरा के सरपंच रामप्रसाद बछानिया, धावड़िया सरपंच तेजसिंह ओसारी, अंबापानी सरपंच प्रतिनिधि विरामसिंह कुमारिया ने सभी का साफा बांधकर सम्मान किया।

रामपुरा के भगोरिया हाट में आसपास के ग्राम गुवाड़ी, गोया, बावड़ीखेड़ा, कामठ, मालीपुरा, सेवनिया, बिड़गांव आदि गांव से बड़ी संख्या में आदिवासी शामिल हुए। बाजार में व्यापारियों ने जलेबी, मिठाई, भजिए, नमकीन सहित अन्य दुकानें लगाई, जिसमें सुबह से लेकर शाम तक अच्छी ग्राहकी होती रही। जलेबी की दुकानों पर भारी भीड़ लगी रही।

शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस प्रशासन के एसआई अहमद कुरैशी व एसआई इक्का अपनी पूरी टीम के साथ सक्रिय नजर आए।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button