देवास

Bhagoriya लोक संस्कृति के पर्व में उत्साह-उल्लास का बरसा रंग

– मांदल की मदमस्त कर देने वाली थाप पर झूम उठे युवा
उदयनगर (बाबू हनवाल)।
लोक संस्कृति के पर्व भगोरिया में उत्साह-उल्लास का रंग बरसा। बड़े-बड़े ढोल की मदमस्त करने वाली थाप वातावरण में गूंजी तो हर कोई थिरक उठा। परंपरागत वेश-भूषा में युवकों व युवतियाें का जोश देखते ही बन रहा था। उदयनगर में मंगलवार को भगोरिया पर्व के कई रंग नजर आए। रंग-गुलाल भी खूब उड़े तो नाच-गाना भी हुआ। खान-पान की सामग्री से सजी दुकानों पर पैर रखने की जगह नहीं थी। सुबह से लेकर देर शाम तक भगोरिया पर्व की रौनक से बाजार रोशन रहा। दूर-दूर से इस पर्व का आनंद लेने के लिए आदिवासी समाज यहां पहुंचा।

भगोरिया पर्व का आयोजन उदयनगर के स्कूल ग्राउंड पर हुआ। इसमें आसपास के क्षेत्र से लगभग 12 मांदल ढोल की टोलियां आई। सभी ने जमकर मांदल बजाए। पुरुष हाथ में रूमाल, चेहरे पर चश्मा पहने थे। महिलाओं ने भी गले में हार, चश्मा, हाथ में रंग-बिरंगी चूड़ियां पहनी। पान की दुकान पर भी भीड़ देखी गई। अलग-अलग तरह के झूले भगोरिया पर्व के दौरान लगे थे। इनका भी सभी ने लुत्फ उठाया। हाथों में मेहंदी के साथ-साथ टैटू भी बनवाए।

जलेबी, मिर्च के पकाैड़े की होटलों पर दिनभर में कई किलो सामग्री बिक गई। दुकानों पर ग्राहकी अधिक होने से दुकानदारों के चेहरे भी खिले-खिले नजर आए। आसपास के क्षेत्र हीरापुर, बिसाली, सुतलीपुरा, हीरापुर, आगरखुर्द, सेमली, मगरादेह, धोपघट्टा, दड़, महीगांव, श्रीरामपुर आदि गांवों की टोलियां भगोरिया में आई। इनका साफा बांधकर सम्मान किया गया। बागली विधायक मुरली भंवरा, भरत राठौड़, शैलेंद्र अग्रवाल, नंदू रावत, गोरेलाल रावत आदि भी भगोरिया के रंग में खूब थिरके। उदयनगर थाना प्रभारी भगवानसिंह बीरा भी स्वयं को नाचने से नहीं रोक सके। पर्व के दौरान अप्रिय घटना की स्थिति पर नियंत्रण के लिए पुलिस बल तैनात रहा। हुड़दंग करने वालों को पुलिस ने खदेड़ा भी।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button