शासन की बिना अनु‍मति के सफाई कर्मचारियों को ठेके पर नियुक्‍त करने वाले ठेकेदारों और अधिकारियों पर होगी कार्रवाई

Posted by

– 10 वर्ष की सेवा पूर्ण करने वाले सफाई कर्मचारियों की रिक्‍त पदों के विरूद्ध 7 दिन में पदोन्‍नति की कार्यवाही करें
– आउटसोर्स पर रखे गए कर्मचारियों को रिक्‍त पदों पर संविदा नियुक्ति की कार्रवाई करें।
– सफाईकर्मियों के लिए आवास बनाने की योजना, धर्मशाला और सामुदायिक भवन बनाने के लिए भूमि आवंटन का प्रस्‍ताव बनाए
– मध्‍यप्रदेश राज्‍य सफाई कर्मचारी आयोग के अध्‍यक्ष प्रताप करोसिया ने बैठक में दिए सख्त निर्देश

देवास। मध्‍यप्रदेश राज्‍य सफाई कर्मचारी आयोग के अध्‍यक्ष प्रताप करोसिया ने सफाई कर्मचारियों की समस्‍याओं के निराकरण के संबंध में में निगम अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में सफाई कर्मचारी से संबंधित वेतन भत्‍ते, अनुकंपा नियुक्ति, रिक्‍त पदों की पूर्ति, बस्‍ती विकास, सामु‍दायिक भवन, आउटसोर्स कर्मचारियों के संबंध में चर्चा की।
बैठक में मध्‍यप्रदेश राज्‍य सफाई कर्मचारी आयोग के अध्‍यक्ष श्री करोसिया ने कहा, कि नगर निगम एवं नगरीय निकाय, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग, आदिम जाति विभाग, पुलिस विभाग एवं अन्‍य विभाग ठेकेदारी प्रथा समाप्‍त करें। नगर निगम में 1 जून 2021 के बाद शासन की बिना अनु‍मति के ठेकेदारों और अधिकारियों ने सफाई कर्मचारियों को ठेके पर नियुक्‍त किया है, उन ठेकेदारों और अधिकारियों पर कार्रवाई करें। शासकीय प्रक्रिया पूरी करते हुए कर्मचारियों को नियुक्‍त करें। आउटसोर्स पर रखे गए कर्मचारियों को रिक्‍त पदों पर संविदा नियुक्ति की कार्रवाई करें।
अध्‍यक्ष श्री करोसिया ने कहा, कि जिन सफाई कर्मचारियों की 10 वर्ष की सेवा पूर्ण हो गई उन्‍हें रिक्‍त पदों के विरूद्ध उच्‍च पद पर 7 दिन में पदोन्‍नति की कार्रवाई करें। नगरीय निकायों में दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों की सूची बनाकर रिक्‍त पदों के विरूद्ध विनियमित कर्मचारी का लाभ दें। विनियमित कर्मचारियों का स्‍थायीकरण करें। दैनिक वेतन भोगी की मृत्‍यु होती है तो मानवीय आधार पर परिवार के सदस्‍य को उसके स्‍थान पर नौकरी दे।
अध्‍यक्ष श्री करोसिया ने कहा कि सफाईकर्मियों के लिए आवास बनाने की योजना बनाए। सफाईकर्मियों के लिए धर्मशाला और सामुदायिक भवन बनाने के लिए भूमि आवंटित करें। मेंढकी में शासकीय आवास योजना में बने आवासों में रिक्‍त मकानों का तीन दिन में सर्वे कर वरियता सूची बनाए। जो सफाईकर्मि आवासहीन हैं, उन्‍हें 1 माह में आवास आवांटित करें।
श्री करोसिया ने कहा, कि नगर निगम देवास में सफाईकर्मियों को मशीनों की जानकारी दें। सफाई कर्मचारियों का जीवन स्‍तर उठाने का प्रयास करें। परिवार के सदस्‍यों को सिलाई, कढ़ाई, ब्‍यूटीपार्लर और कम्‍प्‍यूटर आदि का प्रशिक्षण भी दें।
श्री करोसिया ने कहा, कि अनुकंपा नियुक्ति के प्रकरणों को शीघ्र निराकृत करें। दैनिक वेतन भोगी को शासन द्वारा स्‍वीकृत राशि अनुदान और ग्रेच्‍युटी का लाभ कर्मचारियों के सेवानिवृत्‍त एवं मृत्‍यु होने पर तत्‍काल दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *