पर्यटन

Mp news पर्यटन स्थलों के रोमांचक सफर पर निकलीं 25 महिला बाइक राइडर्स

भोपाल। मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड के बाइकिंग इवेंट “QUEENS ON THE WHEEL” का फ्लैग ऑफ़ शनिवार को मध्यप्रदेश जनजातीय संग्रहालय (ट्राइबल म्यूजियम) से हुआ।

देशभर की 25 महिला बाइक राइडर्स मध्यप्रदेश के पर्यटन गंतव्यों से गुजरते हुए 1400 किलोमीटर के रोमांचक सफर पर निकल पड़ीं। समापन 8 मार्च (महिला दिवस) को वापस भोपाल लौटने पर होगा।

इसमें हैदराबाद, भुवनेश्वर, मुंबई, पुणे, नागपुर, उज्जैन, इंदौर, ग्वालियर, देवास इत्यादि स्थलों की महिला राइडर्स मध्यप्रदेश जनजातीय संग्रहालय भोपाल से सांची, चंदेरी, कुनो, ग्वालियर, ओरछा और खजुराहो जैसे प्रतिष्ठित स्थलों से गुजरेंगी। पर्यटन बोर्ड के अधिकारियों द्वारा फ़्लैग ऑफ कर महिला बाइकर्स को रवाना किया गया।

प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति विभाग और प्रबंध संचालक, मप्र टूरिज्म बोर्ड शिव शेखर शुक्ला ने बताया कि मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के मार्गदर्शन में मध्यप्रदेश में महिलाओं के लिए सुरक्षित पर्यटन परियोजना का सुचारू संचालन किया जा रहा है। इस ट्रेल का उद्देश्य महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने और साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देते हुए मध्यप्रदेश को महिला यात्रियों के लिए एक सुरक्षित और सशक्त गंतव्य के रूप में स्थापित करना है।

प्रमुख सचिव श्री शुक्ल ने बताया कि राइडर्स इस दौरान मध्यप्रदेश की समृद्ध विरासत, जीवंत संस्कृति और अदम्य वन्यक्षेत्रों का अनुभव करेंगे। महिला बाइकर्स चंदेरी के पास प्राणपुर में विकसित किए गए देश के पहले क्राफ्ट हैंडलूम टूरिज्म विलेज देखेंगी। ओरछा की राफटिंग एवं बेस्ट टूरिस्ट विलेज लाडपुरा खास का भ्रमण, कूनो नेशनल पार्क के पास विकसित कूनो फॉरेस्ट रिट्रीट में लग्जरी ग्लैम्पिंग का अनुभव लेंगी। अन्य मुख्य आकर्षणों में ऐतिहासिक शहर ग्वालियर, यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल खजुराहो और आदिवर्त राज्य संग्रहालय भी होगा।

यह रहेगा रूट-
महिला बाइकर्स 2 मार्च को भोपाल से रवाना हुई। सांची-विदिशा-मुगावली-चंदेरी होते हुए, 3 मार्च को चंदेरी-शिवपुरी-पोहरी-कूनो, 4 मार्च को कूनो-पोहरी-मोहना-ग्वालियर-मितावली-पढ़ावली-ग्वालियर, 5 मार्च को ग्वालियर-दतिया-झांसी-ओरछा, 6 मार्च को ओरछा-निवाड़ी-बमीठा-खजुराहो, 7 मार्च को खजुराहो-छतरपुर-गुलगंज-बड़ा मलहरा बंडा- सागर और 8 मार्च को सागर-राहतगढ़-ग्यारसपुर-विदिशा बायपास-सांची होते हुए भोपाल पहुंचेंगी।

इस दौरान टूरिज्म विभाग से जॉइंट डायरेक्टर एडवेंचर डॉ. एसके श्रीवास्तव, डिप्टी डायरेक्टर फाइनेंस वीरेंद्र खंडेलवाल सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Advertisement

News Desk

मैं रूपेश मेहता, लगभग 20 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़ा हूं। इन वर्षों में कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में कार्य का अवसर मुझे प्राप्त हुआ। किसी भी देश-समाज के उत्थान में सकारात्मक पत्रकारिता का अपना महत्वपूर्ण योगदान होता है। इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए मैंने न्यूज वन क्लिक के माध्यम से डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में कार्य प्रारंभ किया है। इस वेबसाइट के माध्यम से मेरा प्रयास रहेगा प्रमुख समाचारों काे स्थान प्रदान करना। वेबसाइट के संचालन में कोई कमियां हो तो आप कमेंट बॉक्स में अपने संदेश अवश्य लिखें। धन्यवाद! आपका रूपेश मेहता, संपर्क: 7000794059

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button