सिरोल्या व आसपास की सोसाइटियों के कर्मचारी हड़ताल पर

Posted by

– गरीब वर्ग को नहीं मिल रहा राशन, खाद के लिए किसान भी परेशान

सिरोल्या (अमर चौधरी)। संयुक्त सहकारी समिति कर्मचारी महासंघ के आवाह्न पर जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक बरोठा से जुडी छह सेवा सहकारी समिति के कई कर्मचारी अपनी विभिन्न लंबित मांगों को लेकर 16 अगस्त से हड़ताल पर बैठे हैं।
ऐसे में सेवा सहकारी संस्थाओं में किसानों को परेशानी झेलना पड़ रही है। किसानों को खाद नहीं मिल रहा है। जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी नहीं मिल रही है। शासकीय उचित मूल्य की दुकान बंद होने से गरीबों को राशन नहीं मिल रहा है। वे दुकान के चक्कर काट-काटकर परेशान हो रहे हैं। सोसायटी के कर्मचारी संस्थाओं के सामने बैनर लगाकर हड़ताल कर रहे हैं।
किसान भगवानलाल बागवान ने बताया, कि सेवा सहकारी संस्था के समस्त कर्मचारियों की मांग को पूरा करना चाहिए, क्योंकि पूरे समय संस्था के कर्मचारी किसानों के लिए काम करते हैं। किसानों को खाद वितरण सहित ऋण वसूली में अपना योगदान देते हैं।
किसान नेता मुकेश बंदावाले ने बताया, कि सेवा सहकारी संस्थाओं के कर्मचारियों की मांग को शासन स्तर पर शीघ्र पूरी करनी चाहिए, ताकि संस्था से जुड़ा काम भी प्रभावित न हो एवं संस्था से जुड़ी योजनाओं का लाभ भी समय पर किसानों व गरीबों को मिल सके।
किसान कमल चौधरी ने बताया कि कर्मचारियों की मांग के चलते मुझे अब तक खाद नहीं मिला है। फसल को खाद की आवश्यकता है।
संघ के देवास जिलाध्यक्ष जवालसिंह ठाकुर ने बताया, कि समिति के समस्त कर्मचारी समस्त प्रकार का ऋण वितरण, वसूली, खाद-बीज वितरण, फसल बीमा एवं उचित मूल्य दुकानों पर खाद्यान्न वितरण कार्य कुशलता से करते हैं। कर्मचारियों की मांग पर हड़ताल में उनका समर्थन करता हूं। सिरोल्या के सेवा सहकारी समिति के सहायक सचिव राकेश चौधरी ने बताया, कि शासन से एक ही मांग है कि वेतनमान लागू किया जाए एवं हमें शासकीय कर्मचारी घोषित किया जाए।

हड़ताल की वजह से होगी परेशानी-
शाखा बरोठा अंतर्गत आने वाली बरोठा, सिरोल्या, खोकरिया, कैलोद, पटाड़ी, सन्नोड के करीब 50 गांव के कृषक वर्तमान में समिति कर्मचारियों की हड़ताल सेे परेशान हैं एवं शासन की योजनाओं से वंचित भी रह सकते हैं। जैसे प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अग्रिम खाद भंडारण व संस्था कम्प्यूटराइजेशन जीरो प्रतिशत ब्याज गणना पोर्टल चढ़ाना आदि समस्त कार्य प्रभावित हो रहा है।

सेवा सहकारी समिति के कर्मचारियों की अनिश्चितकालीन हड़ताल चल रही है। इससे सोसायटी एवं राशन की दुकान की व्यवस्था प्रभावित हो रही है। वरिष्ठ अधिकारियों के संज्ञान में हड़ताल की स्थिति दी जा रही है।
कमलसिंह सैंधव, मैनेजर जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक बरोठा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *