राजनीति

किसानों के हित में सरकार कोई कसर नहीं छोड़गी- मुख्यमंत्री श्री चौहान

-मुख्यमंत्री ने खातेगांव में 1294.27 करोड़ की हंडिया बैराज माइक्रो उद्वहन सिंचाई परियोजना का भूमिपूजन किया

-हंडिया बैराज माइक्रो उद्वहन सिंचाई परियोजना का नाम बाबा सिद्धनाथ परियोजना करने की घोषणा की

-मुख्यमंत्री श्री चौहान ने हरणगांव को तहसील बनाने की घोषणा भी मंच से की

देवास। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने सोमवार को देवास जिले की खातेगांव विधानसभा में पहुंचकर 1294.27 करोड की हंडिया बैराज माइक्रो उदवहन सिंचाई परियोजना का भूमिपूजन किया। साथ ही हंडिया बैराज माइक्रो उद्वहन सिंचाई परियोजना का नाम बाबा सिद्धनाथ परियोजना करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने हरणगांव को तहसील बनाने की घोषणा भी मंच से की। हंडिया बैराज माइक्रो उद्वहन सिंचाई परियोजना अंतर्गत नर्मदा नदी से देवास जिले की खातेगांव तहसील के नजदीक ग्राम कुंडगांवखुर्द से 12.60 क्यूमेक जल उदवहन कर देवास जिले के 72 ग्रामों में सिंचाई सुविधा एवं 25 मेगावॉट विद्युत उत्पादन का प्रावधान है। परियोजना अंतर्गत कुल विद्युत खपत 19.89 मेगावॉट है। हंडिया बैराज परियोजना से खातेगांव तहसील में 35 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई की जाना प्रस्तावित है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा, कि हरणगांव सहित छूटे हुए अन्य ग्रामों का सर्वे कर परियोजना का विस्तार किया जाएगा। नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण द्वारा परियोजना से जुड़ी लघु फिल्म भी कार्यक्रम में दिखाई गई।

मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, कि किसानों के हित में सरकार कोई कसर नहीं छोड़ेगी, किसानों का जीवन बेहतर बनाने के लिए सरकार निरंतर कार्य रही हैं। जब तक खेती फायदे का धन्धा नहीं बन जाती तब तक सरकार चैन की सांस नहीं लेगी। किसानों के लिए हर कदम उठाए जा रहे हैं, हमने किसानों की चिंता की खेती को लाभ का धंधा बनाने के लिए इस क्षेत्र में नर्मदा का पानी खेतों तक पहुंचाया। हमने ब्याज का प्रतिशत घटाकर जीरो कर दिया। हम सभी विशाल परिवार हैं। हम प्रदेश में सरकार नहीं परिवार चला रहे हैं। जिस प्रकार एक परिवार में हर सदस्य के हितों का पूरा ध्यान रखा जाता है, उसी प्रकार प्रदेश में भी हर व्यक्ति के कल्याण के कार्य किए जा रहे हैं। गरीब किसान भाइयों को वर्ष में मिलने वाली सम्मान निधि की राशि 12 हजार रुपए दी जा रहे हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा, कि पुरानी सरकार ने जन-कल्याण की बहुत सी योजनाएं बंद कर दीं। हमारी सरकार ने किसानों का 2200 करोड़ रुपए का ब्याज भरकर, उन्हें ऋण मुक्त किया है और शून्य प्रतिशत ब्याज पर उन्हें फसल ऋण दिया जा रहा है। पुरानी सरकार ने संबल और तीर्थ-यात्रा बंद कर दी तथा मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह योजना की राशि नहीं दी। हमारी सरकार ने सभी योजनाएं दोबारा चालू की। अब बुजुर्गों को हवाई जहाज से भी तीर्थ-दर्शन कराया जा रहा है।

मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि लाडली बहनों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए हर महीने बहनों के खाते में एक हजार रुपए आ रहे हैं। उन्होंने कहा, कि आपका भैया अभी रुकने वाला नहीं है, जल्द ही बहनों के खाते में आने वाली राशि एक हजार से बढ़ाकर धीरे-धीरे तीन हजार तक कर दी जाएगी। लाडली लक्ष्मी योजना से प्रदेश की 45 लाख बेटियों को लाभ दिया जा रहा है। प्रदेश में 45 लाख से अधिक लाड़ली लक्ष्मी हैं और लगभग 1.25 करोड़ लाड़ली बहनें हैं। अब 21 वर्ष की बहनों और ट्रैक्टर वाले 5 एकड़ से कम भूमि वाले परिवार की बहनों को भी लाड़ली बहना योजना की पात्रता है। पंचायतों एवं नगरीय निकायों में 50 प्रतिशत आरक्षण के कारण आज बहनें सरकार चला रही हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में बहनों की इज्जत और मान-सम्मान का पूरा ध्यान रखा जाता है। दारू के अहाते बंद कर दिए गए हैं। बहनों के प्रति दुराचार करने वालों को फांसी की सजा का प्रावधान है। साथ ही दुराचारियों के घरों पर बुल्डोजर चलाए जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं बेटे-बेटियों की पढ़ाई में पैसों की बाधा नहीं आने दूंगा। बच्चों को किताब, गणवेश, सायकल, लेपटॉप और अब टॉप करने वाले विद्यार्थियों को स्कूटी भी दी जा रही है। मेधावी विद्यार्थियों की उच्च शिक्षा की फीस भी सरकार भरवाएगी। प्रदेश में एक लाख पदों पर सरकारी भर्ती की जा रही है, स्व-रोजगार के लिए ऋण दिलाए जा रहे हैं और मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना में प्रशिक्षण के साथ मानदेय भी दिया जा रहा है। हर हाथ को कार्य दिया जा रहा है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कन्या-पूजन के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया। पुष्पवर्षा कर बहनों का अभिनंदन किया। मंच पर बहनों ने अपने लाड़ले मुख्यमंत्री भाई को राखी बांधी।

भूमि पूजन कार्यक्रम में जलसंसाधन मंत्री तुलसी सिलावट, कृषि मंत्री कमल पटेल, सांसद विदिशा रमाकांत भार्गव, विधायक खातेगांव आशीष शर्मा, विधायक हाटपीपल्या मनोज चैधरी, विधायक बागली पहाड़सिंह कन्नौजे, जिला पंचायत अध्यक्ष लीला अटारिया, देवास विकास प्राधिकरण अध्यक्ष राजेश यादव, भाजपा अध्यक्ष राजीव खंडेलवाल, पूर्व विधायक राजेन्द्र वर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधि, पुलिस महानिरीक्षक संतोष कुमार सिंह, कलेक्टर ऋषव गुप्ता, पुलिस अधीक्षक संपत उपाध्याय, सीईओ जिला पंचायत हिमांशु प्रजापति, एएसपी मंजीतसिंह चावला, एएसपी ग्रामीण सूर्यकांत शर्मा, अपर कलेक्टर महेंद्रसिंह कवचे, एसडीएम खातेगांव प्रवीण प्रजापति, एसडीएम बागली शोेभाराम सोलंकी, एसडीएम देवास टी प्रतीक राव, एसडीएम कन्नौद अभिषेक सिंह, एनवीडीए के एसीएस एमएन मिश्रा, कार्यपालन यंत्री एनवीडीए एमके रायकवार सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी, प्रिंट एवं इलेक्ट्राॅनिक मीडिया के प्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में लाडली बहना, किसान एवं विशाल जनसमूह उपस्थित था।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button