वन्य प्राणियों के लिए फलदार पौधों का रोपण किया, जंगल में 35 हजार बीज फैलाए

Posted by

Plantation

ग्राम सोबल्यापुरा में एक पेड़ पूर्वजों के नाम अंतर्गत अनूठी पहल

समाज प्रगति संस्था का रहा विशेष सहयोग

पुंजापुरा। ग्राम सोबल्यापुरा के लोगों ने समाज प्रगति संस्था के विशेष सहयोग से अपने पूर्वजों की याद में पौधारोपण किया।

जंगल को पुनर्जीवित करने के अलावा इसके पीछे एक और मक़सद यह भी है कि वन्य प्राणियों के भोजन की व्यवस्था के लिए जंगल में फलदार पौधे का बीजारोपण करना। ऐसा होने से वे अपने खाने के लिए इंसानों पर आश्रित न रहेंगे।

सरपंच आनुबाई परिहार की अध्यक्षता में ग्रामीणों ने पौधारोपण करने से पहले अपने पूर्वजों को याद करके ढोलक, मंजीरा और बांसुरी की धुन पर भजन कीर्तन करते हुए गांव में रैली निकाली।

पुंजापुरा प्रगति समिति की सचिव पारु मुजाल्दे, साथी सदस्यों ने गांव के बच्चों व लगभग 100 लोगों के साथ सीताफल, गुल्लर, नीम, पीपल, बरगद, रामफल आदि प्रजाति के पौधे लगाएं। इसी के साथ जंगल में महुआ, सीताफल, बेहड़ा, चारोली, बेर, इमली, जामुन और नीम के लगभग 35,000 बीज भी डाले गए।

Dewas news

ग्रामीणों ने संकल्प लिया कि सभी ग्रामवासी इन पौधों की परिवार के सदस्य की तरह देखभाल करेंगे और इन्हें जंगल की आग और मवेशी चराई से भी बचायेंगे।

Dewas news

इस सम्पूर्ण कार्यक्रम की रूपरेखा समाज प्रगति सहयोग की संस्थापक सदस्य पिंकी ब्रह्मा चौधरी ने तय की। इसमें ग्रामीण समुदाय के सहयोग के लिए पुंजापुरा प्रगति समिति के कार्यकर्ताओं ने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया। धर्मेन्द्र राजावत, रबिन्द्र कुमार बारीक़ ने आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *