कलेक्‍टर ने ग्राम ओंकारा में ग्रामीणों को बेयर लॉकर कंपनी द्वारा सीएसआर मद से दिए गए 500 धुआं रहित चूल्हे का किया वितरण

Posted by

– धुआं रहित चूल्हे में सामान्य घरेलू चूल्हे की तुलना में 50 से 55 प्रतिशत कम लकड़ी की आवश्यकता होती है, धुंआ भी लगभग 70 प्रतिशत कम होता है

– वन क्षेत्र के ग्राम ओंकारा, कंकड़दी, पटरानी, विक्रमपुर और सतवास तहसील के ग्राम सेमली खुर्द एवं खपरास ग्राम चौपाल लगाई

देवास। कलेक्‍टर ऋषव गुप्‍ता ने खिवनी अभ्यारण के पास स्थित ग्राम ओंकारा में ग्रामीणों को बेयर लॉकर कम्‍पनी द्वारा सीएसआर मद से दिए गए 500 धुआं रहित चूल्हों का वितरण किया। इस दौरान कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि इन चूल्हों की ये खासियत है कि इनमे खाना बनाने के लिए सामान्य घरेलू चूल्हे की तुलना में 50 से 55 प्रतिशत कम लकड़ी की आवश्यकता होती है, लकड़ी के जलने से निकलने वाला धुंआ भी लगभग 70 प्रतिशत कम होता है। साथ ही चूल्हे को जरूरत के अनुसार आसानी से एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जा सकते हैं।

कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने वन क्षेत्र के आसपास के ग्राम ओंकारा में ग्राम कंकड़दी, पटरानी, विक्रमपुर के ग्रामीणों से संवाद किया। कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने ग्रामीणों की समस्‍याओं को सुना और संबंधितों को समस्‍याओं के निराकरण के निर्देश दिए।

कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने ग्राम ओंकारा में शासकीय उच्‍चतर माध्‍यमिक विद्यालय का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने कक्षा 12वीं के बच्चों से चर्चा की और अच्‍छे भविष्‍य के लिए मार्गदर्शन दिया। कलेक्‍टर ने कोडिंग फॉर ऐवरीवन अभियान में कोडिंग अच्‍छे से सीखने पर पांच विद्यार्थियों को प्रमाण-पत्र का वितरण किया। इस दौरान कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने स्‍कूल परिसर में पौधा रोपण भी किया। स्‍कूल के अच्‍छे से संचालन पर प्रिंसिपल हायर सेकंडरी स्कूल ओंकारा हरेंद्रसिंह सैंधव को बधाई दी।

कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने सतवास तहसील से ग्राम सेमली खुर्द एवं खपरास में ग्राम चौपाल लगाकर सभी ग्रामीणजनों की सामूहिक समस्याओं को एक-एक कर सुना। ग्रामीणजनों से स्कूल के भवन की स्थिति, उसमें परीक्षा का स्तर, शिक्षकों की उपस्थिति, आंगनबाड़ी में बच्चों की उपस्थिति, पोषण आहार वितरण, कृषको को खाद वितरण, पात्रता पर्ची लाभार्थियों को खाद्यान्न वितरण की स्थिति, पेय जल, विद्युत कनेक्शन, ट्रांसफॉर्मर सुधार, ग्राम एवं सुदूर सड़क सुधार संबंधी समस्‍याओं को सुना और संबंधित अधिकारियों को समस्‍याओं का निराकृत के निर्देश दिए।

निरीक्षण के दौरान अनुविभागीय अधिकारी कन्नौद प्रवीण प्रजापति, जिला आपूर्ति अधिकारी शालू वर्मा, तहसीलदार सतवास हरिओम ठाकुर एवं अन्य अधिकारी, वेयर लॉकर कम्‍पनी के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *