भ्रामक एवं फर्जी पेपर वायरल करने वालों के विरूध्द होगी सख्त वैधानिक कार्रवाई

Posted by

– राज्य शिक्षा केंद्र की शिकायत पर साइबर पुलिस सक्रिय
इंदौर। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा ली जा रही 5वीं एवं 8वीं कक्षाओं की बोर्ड पैटर्न परीक्षाओं के फर्जी एवं भ्रामक प्रश्नपत्र सोशल मीडिया पर वायरल करने वाले कतिपय असामाजिक व्यक्तियों के विरूद्ध सख्त वैधानिक कार्रवाई की जा रही है। राज्य शिक्षा केंद्र के मूल्याकंन नियंत्रक एचजी खरे ने पुलिस आयुक्त, साइबर क्राइम कार्यालय भोपाल में प्राथमिकी दर्ज कराई है।
उल्लेखनीय है, कि सोशल मीडिया प्लेटफार्म यू-ट्यूब और टेलीग्राम पर कतिपय असामाजिक व्यक्तियों द्वारा निजी लाभवश परीक्षा के प्रश्नपत्र उपलब्ध कराने का प्रलोभन देकर विद्यार्थियों और अभिभावकों को भ्रामक एवं फर्जी प्रश्नपत्र उपलब्ध कराए जा रहे हैं।
संचालक, राज्य शिक्षा केंद्र धनराजू एस ने कहा है, कि ऐसे कृत्यों से परीक्षाओं की शुचिता पर सवाल उठते हैं, वहीं विद्यार्थी भी गुमराह एवं हतोत्साहित होते हैं। इससे उनकी मनोदशा पर बेहद नकारात्मक प्रभाव पड़ने की भी आशंका है। राज्य शिक्षा केंद्र की ओर से ऐसे व्यक्तियों के विरूध्द कठोर वैधानिक कार्रवाई के लिए साइबर पुलिस में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है।
संचालक ने विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों से अपील की है, कि वे ऐसे किसी भी प्रलोभन में न आएं और पूरे मनोयोग से अपनी परीक्षा दें। उन्होंने कहा कि, साइबर अपराधी विद्यार्थियों की व्यक्तिगत जानकारियों का दुरूपयोग कर उन्हें किसी भी आपराधिक प्रकरण में संलिप्त सकते हैं। इनके प्रलोभन में फंसकर विद्यार्थी का आर्थिक नुकसान तो होगा ही, साथ ही आपराधिक संलिप्तता का प्रकरण भी दर्ज हो सकता है। अत: विद्यार्थी और अभिभावक ऐसी मिथ्या अफवाहों एवं प्रलोभन से सदैव बचें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *