महर्षि पतंजलि संस्कृत संस्थान की वेबसाइट पर 550 प्राचीन पुस्तकें

Posted by

भोपाल। जनसामान्य में संस्कृत के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत संचालित महर्षि पतंजलि संस्कृत संस्थान की वेबसाइट तैयार की गई है। वेबसाइट में संस्थान से जुड़ी जानकारी के अलावा शासकीय जीवाजी वेधशाला उज्जैन और शासकीय योग प्रशिक्षण केंद्र भोपाल की जानकारियों को भी समाहित किया गया है। संस्थान की वेबसाइट https://www.mpssbhopal.org पर संस्कृत विषय से जुड़ी हुई 550 प्राचीन पुस्तकों को अपलोड किया गया है।

उक्त वेबसाइट पर विद्यार्थियों के मार्गदर्शन के लिए तैयार ब्लू प्रिंट, प्रश्न बैंक, आदर्श उत्तर पाठ्य सामग्री, संस्थान का नवीन पाठ्यक्रम, संस्कृत भाषा में एलकेजी- अरूण, यूकेजी- उदय और कक्षा 1 की पाठ्य पुस्तकें अपलोड की गई है। इसके साथ ही नवीन पाठ्यक्रम अनुसार गुजरात राज्य शाला पाठ्यपुस्तक मंडलम् से प्राप्त कक्षा 9वीं से 12वीं तक की प्राच्य संस्कृत विषयों की 22 पाठ्यपुस्तकें तथा संस्कृत प्रबोधनी की पुस्तक को स्कैन कर अपलोड किया गया है। कक्षा 10वीं एवं कक्षा 12वीं तीन संदर्भ पुस्तकों के प्रायोगिक संस्करण पब्लिक डोमेन पर उपलब्ध कराए गए हैं।

सबके लिए शिक्षा

एलकेजी से कक्षा 12वीं तक सबके लिए शिक्षा योजना के क्रियान्वयन के लिए लोक शिक्षण संचालनालय, मध्यप्रदेश राज्य मुक्त स्कूल बोर्ड एवं महर्षि पतंजलि संस्कृत संस्थान के मध्य अनुबंध किया जा चुका है। सबके लिए शिक्षा योजना में चिन्हित किए प्रदेश के 52 जिलों के चयनित 9 जिलों के सरकारी स्कूल में अरुण एवं उदय की संस्कृत की कक्षाएं प्रारंभ की जा चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *