सभी एसडीएम जिले में अभियान चलाकर खुले बोरिंग को बंद करने की कार्रवाई करें – कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता

Posted by

– नगर निगम मीठा तालाब के आसपास से अतिक्रमण हटाए, ट्रैचिंग ग्राउंड और मटन मार्केट के लिए स्‍थान चिंहित करें

– कलेक्टर ऋषव गुप्‍ता की अध्यक्षता में समय-सीमा संबंधी बैठक आयोजित

देवास। कलेक्‍टर ऋषव गुप्‍ता की अध्यक्षता में समय-सीमा संबंधी लंबित पत्रों के निराकरण की प्रगति तथा अंतरविभागीय समन्वय से संबंधित मामलों की समीक्षा बैठक कलेक्टर कार्यालय सभाकक्ष में संपन्न हुई। बैठक में अपर कलेक्‍टर प्रवीण फुलपगारे, संयुक्‍त कलेक्‍टर प्रियंका मिमरोट, एसडीएम टोंकखुर्द कन्हैयालाल तिलवारी, डिप्टी कलेक्टर अभिषेक शर्मा, डिप्टी कलेक्टर संजीव सक्सेना, डिप्टी कलेक्टर प्रिया चंद्रावत सहित अन्य विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में विकासखंड स्‍तरीय अधिकारी वर्चुअल शामिल हुए।

बैठक में कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने निर्देश दिए, कि सभी अनुविभागीय अधिकारी अभियान चलाकर जिले में खुले बोरिंग को बंद करवाएं। अनुविभागीय अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में होस्टल एवं एनआरसी केंद्रों का‍ सतत निरीक्षण करें। चिटफंड कंपनियों की जमीनों की नीलामी की कार्रवाई करें।

कलेक्टर श्री गुप्ता ने नगर निगम को मीठा तालाब के आसपास से अतिक्रमण हटाने, ट्रैचिंग ग्राउंड और मटन मार्केट के लिए स्‍थान चिंहित करने के निर्देश दिए। कलेक्‍टर ने वन विभाग को माताजी की टेकरी और शंकरगढ पहाड़ी पर वृहद स्‍तर पर पौधारोपण करने की योजना बनाने के निर्देश दिए। उद्योग विभाग को निर्देश दिए, कि सीएसआर मद से शंकरगढ़ पहाड़ी और माताजी टेकरी पर सौर उर्जा से लाइट की व्‍यवस्‍था करें।

कलेक्टर श्री गुप्ता ने पीएचई विभाग को निर्देश दिए, कि जल जीवन मिशन में पूर्ण हो चुकी योजनाओं को समिति बनाकर स्‍व सहायता समूह के माध्‍यम से संचालित करें।

कलेक्टर श्री गुप्ता ने निर्देश दिए, कि देवास जिले को सुकन्या जिला बनाने के लिए बालिकाओं का सुकन्‍या खाता खोलने और राशन वितरण के लिए हितग्राहियों के मोबाइल नंबर एवं आधार सीडिंग कार्य के लिए पंचायत स्‍तर पर शिविर आयोजित किए जाए। कलेक्टर श्री गुप्ता ने कहा, कि नल जल योजना में जो कार्य पूर्ण हो गए, उनका संचालन समिति बनाकर शीघ्र करें।

कलेक्टर श्री गुप्ता ने एनआसी में भर्ती बच्‍चों की जानकारी ली। कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने स्‍वास्‍थ्‍य विभाग को निर्देश दिए कि टे‍लीमेडिसिन (ई-संजीवनी) का प्रचार-प्रचार करें पोस्‍टर, बैनर लगाएं। कलेक्टर श्री गुप्‍ता ने पीडब्‍ल्‍यूडी विभाग को नि‍र्देश दिए, कि पॉलीटेक्‍नीक कॉलेज पहुंच मार्ग में लाइटिंग के लिए प्रस्‍ताव बनाए। जिले में सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान करने पर कोटपा अधिनियम के तहत निरन्‍तर चालानी कार्रवाई करें। उचित मूल्‍य दुकान से राशन वितरण के लिए हितग्राहियों के मोबाइल नंबर एवं आधार सीडिंग कार्य के लिए पंचायत स्‍तर पर शिविर आयोजित करें।

कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने टीएल प्रकरणों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए, कि टीएल प्रकरणों का निराकरण शीघ्र करें। समाधान ऑनलाइन शिकायतों पर कार्यवाही कर समय-सीमा में निराकरण करने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर श्री गुप्ता ने विभागवार सीएम हेल्पलाइन की प्रगति की समीक्षा कर सीएम हेल्पलाइन शिकायतों के निराकरण के लिए निर्देश दिए। कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि 100 दिवस से अधिक एक भी शिकायत लंबित नहीं रहना चाहिए। शिकायतों का निराकरण नहीं करने पर संबंधित अधिकारी पर कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *