सीएम हेल्‍पलाइन पर लम्बित शिकायतों का निराकरण प्राथमिकता से करें – कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता

Posted by

कलेक्टर की अध्यक्षता में समय-सीमा संबंधी बैठक आयोजित

प्रधानमंत्री विश्‍वकर्मा योजना में कॉमन सर्विस सेंटर पर अधिक से अधिक नागरिकों का पंजीयन करायें

जिले में कोटपा अधिनियम के तहत निरन्‍तर कार्यवाही करें

देवास। कलेक्‍टर ऋषव गुप्‍ता की अध्यक्षता में समय-सीमा संबंधी लंबित पत्रों के निराकरण की प्रगति तथा अंतरविभागीय समन्वय से संबंधित मामलों की समीक्षा बैठक कलेक्टर कार्यालय सभाकक्ष में संपन्न हुई।

बैठक में अपर कलेक्‍टर प्रवीण फुलपगारे, संयुक्‍त कलेक्‍टर प्रियंका मिमरोट, एसडीएम देवास बिहारी सिंह, एसडीएम टोंकखुर्द कन्हैयालाल तिलवारी, डिप्टी कलेक्टर अभिषेक शर्मा, डिप्टी कलेक्टर संजीव सक्सेना सहित अन्य विभागों के जिला अधिकारीगण उपस्थित थे। समय-सीमा बैठक में विकासखण्‍ड स्‍तरीय अधिकारी वर्चुअल शामिल हुए।

कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने निर्देश दिये कि प्रधानमंत्री विश्‍वकर्मा योजना में कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) पर अधिक से अधिक नागरिकों के पंजीयन करायें। पीएम विश्वकर्मा योजना में 18 तरह की योजनाओं को शामिल किया गया है। जिसमें युवाओं को हुनर सिखाया जायेगा। प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षणार्थियों को प्रतिदिन 500 रुपए दिये जायेंगे। योजना में बढ़ई, नाव बनाने वाले, सुनार, राज मिस्‍त्री, कुम्‍हार, अस्‍त्रकार, लोहार, हथोडा और टूल किट निर्माता, मूर्तिकार (पत्‍थर तरासने और तोडने वाला), चर्मकार, जूता कारीगर/फूटवियर कारीगर, टोकरी, चटाई, झाडू, गुडिया बुनकर, खिलाना निर्माता, नाई, माला निर्माता, धोबी, दर्जी, मछली पकडने का जाल निर्माता सहित अन्‍य ट्रेड में प्रशिक्षण दिया जायेगा।

कलेक्टर श्री गुप्ता ने निर्देश दिए कि देवास जिले को सुकन्या जिला बनाने के लिए बालिकाओं का सुकन्‍या खाता खोलने और राशन वितरण के लिए हितग्राहियों के मोबाइल नम्‍बर एवं आधार सीडिंग कार्य के लिए पंचायत स्‍तर पर शिविर आयोजित किये जाये। कलेक्टर श्री गुप्ता ने कहा कि नल जल योजना में जो कार्य पूर्ण हो गये। उनका संचालन समिति बनाकर शीघ्र करें।

कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने टीएल प्रकरणों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये कि टीएल प्रकरणों का निराकरण शीघ्र करें। समाधान ऑनलाइन शिकायतों पर कार्यवाही कर समय-सीमा में निराकरण करने के भी निर्देश दिये।

कलेक्‍टर श्री गुप्ता ने कहा कि स्वामित्व योजना के लंबित प्रकरणों का निराकरण करें। स्वामित्‍व योजना अंतर्गत भूमि के नक्शे का प्रकाशन अभियान चलाकर करें। उन्होंने निर्देश दिए कि गिरदावरी, सीमांकन, नामांकन, बंटवारे के लंबित प्रकरणों का निराकरण शीघ्र करें। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लिए शिविर आयोजित कर ईकेवायसी का कार्य पूर्ण करें।

कलेक्‍टर श्री गुप्ता ने कहा कि जिले में जिन स्‍कूलों में अब तक स्‍मार्ट टीवी नहीं लगी है। वहां ‘’मेरा स्कूल स्मार्ट स्कूल’’ अभियान अंतर्गत जन सहयोग से फरवरी माह तक स्मार्ट टीवी प्राप्त कर स्‍कूल में लगाये। जिले में ‘’मेरी शाला संपूर्ण शाला’’अभियान में स्कूलों में जन सहयोग से फर्नीचर प्राप्त करें।

कलेक्टर श्री गुप्ता ने एनआसी में भर्ती बच्‍चों की जानकारी और सभी अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि होस्टल एवं एनआरसी केंद्रों का‍ सतत निरीक्षण करें। कलेक्टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर धुम्रपान करने पर कोटपा अधिनियम के तहत निरन्‍तर चालानी कार्यवाही करें।

कलेक्टर श्री गुप्ता ने विभागवार सीएम हेल्पलाइन की प्रगति की समीक्षा कर सीएम हेल्पलाइन शिकायतों के निराकरण के लिए निर्देश दिये। कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों को अगले लेवल में न जाने दें, पहली प्राथमिकता रखते हुए शिकायतों का त्वरित निराकरण करें। कोई भी शिकायत अनअटेंडेंट नहीं रहे। उन्‍होंने कहा कि सभी विभाग सीएम हेल्‍पलाइन पर लम्बित शिकायतों का निराकरण संतुष्टिपूर्वक करें। सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों का एल-1 पर ही निराकरण करें। कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि 500 दिवस से अधिक एक भी शिकायत लम्बित नहीं रहना चाहिए। शिकायतों का निराकरण नहीं करने पर संबंधित अधिकारी पर कार्यवाही की जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *