धरती को माता मानकर पुत्र वत व्यवहार करें- डॉ प्रणव पंड्या

Posted by

उज्जैन। धरती हमारा एकलौता घर मानकर धरती मां को माता मानते हुए इसका अंधाधुंध दोहन न कर धरती माता से पुत्रवत व्यवहार करें। आप सब से अनुरोध है कि सांसों का कर्ज चुकाइए,एक वृक्ष अवश्य लगाइए। धरती का बुखार उतारने के लिए पौधे लगाते रहिए। यह उद्गार अखिल विश्व गायत्री परिवार प्रमुख डॉ प्रणव पंड्या जी ने पर्यावरण दिवस पर अपने परिजनों को एक वीडियो संदेश के माध्यम से दिया ।
विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून को उज्जैन की बसंत विहार कॉलोनी में 24 घरों में गायत्री यज्ञ,वृक्ष पूजन और वृक्षारोपण किया। वसंत विहार विकास मंच के अध्यक्ष राजेंद्र पर्व ने इस अवसर पर सभी परिजनों का अभिनंदन करते हुए पर्यावरण दिवस पर लगाए गए वृक्षों के संरक्षण का संकल्प कराया।
यज्ञ कराने के लिए प्रशिक्षित आचार्यों के साथ शक्तिपीठ उज्जैन पर ग्रीष्मकालीन छात्र संस्कार शिविर में नव प्रशिक्षित बाल आचार्य भी यज्ञ कराने घर- घर पहुंचे। यजमानों के घर पूजा बेदी पर देव मूर्ति कलश, दीपक के साथ एक-एक पौधा भी स्थापित कर पूजन किया गया जिसे यजमान सुरक्षित स्थान पर लगाकर उसका संवर्धन करेंगे।यज्ञ आयोजन की संयोजिका श्रीमती पंकज राजौरिया ने सभी कालोनी निवासियों का सहभागिता के लिए आभार व्यक्त किया। यह जानकारी देवेंद्र कुमार श्रीवास्तव ने दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *