नगर भ्रमण पर निकले बाबा सिद्धनाथ, दर्शन कर निहाल हुए भक्त

Posted by

नेमावर (संतोष शर्मा)। सावन में अधिक मास के पंचम सोमवार पर भक्तों ने बाबा का जलाभिषेक कर अधिक मास का पुण्य फल प्राप्त किया।

बड़ी संख्या में भक्त बाबा सिद्घनाथ के दर्शन के लिए ग्रामीण व शहरी अंचल से आए। सुबह से ही बाबा सिद्घनाथ के प्रांगण में भक्तों की लंबी कतार लग गई। भक्तों ने बाबा की भस्म आरती के दर्शन के साथ जलाभिषेक किया।

सिद्घनाथ मंदिर के अतिरिक्त ऋण मुक्तेश्वर महादेव, पिंगलेश्वर, बिल्वेश्वर महादेव में भी भक्तों की लंबी कतार दर्शन के लिए देखी गई। अधिकमास के चलते भस्म आरती जो प्रातः 4 बजे होती है, उसके लिए 400 से अधिक भक्त देर रात्रि से ही कतार में लग गए। भक्तों ने भस्म आरती व श्रृंगार के दर्शन कर पुण्यलाभ लिया। दोपहर में बाबा का रजत पात्र से मस्तकाभिषेक किया व आरती कर महाभोग अर्पण किया। दोपहर पश्चात बाबा सिद्धनाथ के अष्टधातु के मुखौटे का शाही साफा पहनाकर विशेष श्रृृंगार किया। रजत पालकी में बाबा को विराजमान कर बाबा सिद्धनाथ की आरती की गई। बाबा सिद्धनाथ नगर भ्रमण पर निकले और अपने भक्तों को दर्शन दिए।

बाबा सिद्धनाथ का जगह-जगह भक्तों ने पुष्पवर्षा व आरती कर स्वागत किया। बाजार चौक पर भक्तों ने खिचड़ी का प्रसाद वितरित किया गया। यात्रा में युवाओं ने झांझ, मंजीरे व ढोल पर सुंदर नृत्य की प्रस्तुति दी। सुबह से ही नगर में शिवभक्ति से ओतप्रोत वातावरण नजर आया। पालकी यात्रा में जनपद उपाध्यक्ष मनीष पटेल, पार्षद प्रतिनिधि मनोहर पुरी, दिग्पाल तोमर, आचार्य प्रवीण दुबे, प्रमोद भिसे, बाबा महेंद्रपुरी सहित पुलिस प्रशासन शामिल हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *