श्रावण सोमवार: भगवान सिद्धनाथ के दर्शन-पूजन के लिए लगी कतार

Posted by

चांदी की पालकी में विराजित होकर भगवान ने किया नगर भ्रमण

नेमावर (संतोष शर्मा)। सावन के तृतीय सोमवार पर प्राचीन सिद्घनाथ महादेव मंदिर प्रांगण में रात्रि 3 बजे से ही भस्म आरती एवं जलाभिषेक के लिए भक्तों की लंबी कतार लगना आरंभ हो गई। सुबह 4 बजे मंदिर के कपाट खुलने पर महंत गजानंदपुरी ने बाबा का नर्मदा जल से स्नान करवाकर भस्म लेपन किया। प्रातःकालीन आरती कर भक्तों के लिए गर्भगृह में प्रवेश प्रारंभ करवाया।

भक्तों ने बाबा का जलाभिषेक, पूजा-अर्चना कर आशीष लिया। दोपहर 12 बजे बाबा का रजत पात्र से अभिषेक कर भोग अर्पण किया। शाम 4 बजे मठ प्रांगण में बाबा का शाही श्रृंगार किया। उन्हें चांदी की पालकी में विराजमान कर महापूजन किया गया। भक्तों ने बाबा सिद्घनाथ को चांदी की पालकी में विराजमान कर नगर भ्रमण कराया।

यात्रा को नगर के प्रमुख मार्ग बस स्टैंड, प्रयास चौक, बाजार चौपाटी, मुख्य बाजार, गुर्जर मोहल्ला, पटेलपुरा, कृष्ण गली मार्ग से भ्रमण कराते हुए मंदिर परिसर ले गए, जहां पुनः बाबा की आरती कर प्रसादी का वितरण किया गया। पालकी का नगर के मिडिल स्कूल परिसर के पास पुष्पवर्षा कर स्वागत किया गया। बाजार चाैक, गुर्जर मोहल्ला, कृष्ण गली में पुष्पमाला अर्पण कर आरती की गई। भक्तों ने नारियल, मिठाई आदि अर्पण कर आशीर्वाद लिया। पालकी यात्रा में भक्त शिव आराधना में लीन नजर आए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *