एक जिला एक उत्‍पाद में किसानों को अपने खेतों की मेढ़ों और बंजर जमीन पर बांस के पौधे लगाने के लिए करें प्रेरित

Posted by

  • निर्माण संबंधी विभाग संयुक्‍त रूप से जिलास्‍तरीय कमेटी बनाकर निर्माण कार्यों की नियमित रूप से मॉ‍नीटरिंग करें
  •  समय सीमा संबंधी बैठक में कलेक्टर ऋषव गुप्ता ने दिए निर्देश

देवास। समय-सीमा संबंधी लंबित पत्रों के निराकरण की प्रगति तथा अंतरविभागीय समन्वय से संबंधित मामलों की समीक्षा बैठक कलेक्‍टर ऋषव गुप्ता की अध्यक्षता में कलेक्टर कार्यालय सभाकक्ष में आयोजित हुई।
कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि निर्माण संबंधी सभी विभाग संयुक्‍त रूप से जिलास्‍तरीय कमेटी बनाकर निर्माण कार्यों की नियमित रूप से मॉ‍निटरिंग करें। जिले में स्‍वरोजगार योजना चलाई जा रही है। योजना के समन्‍वय के लिए नोडल अधिकारी अतिरिक्‍त मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत बृजेश पटेल को बनाया है। हितग्राही को स्‍व रोजगार योजना का लाभ दिलाने के लिए बैंकों से समन्‍वय करेंगे।
कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि विधानसभा चुनाव 2023 के लिए सभी विभाग अपने कार्यालयों में कार्यरत अधिकारी/कर्मचारियों का डाटाबेस अपडेट कर लें। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग को निर्देश दिए कि स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के जो भी निर्माण कार्य चल रहे हैं, उन्‍हें शीघ्र पूर्ण करें। मेरा स्‍कूल स्‍मार्ट स्‍कूल अभियान में शेष रह गए स्‍कूलों में जनसहयोग से स्‍मार्ट टीवी प्राप्‍त कर स्‍कूलों में लगाए।
कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि जिले में कुपोषित बच्‍चों का आंगनवाड़ी कार्यकर्ता नियमित रूप से फॉलोअप करें। कृषि विभाग को निर्देश दिए कि ‘’एक जिला एक उत्‍पाद’’ अंतर्गत किसानों को अपने खेतों की मेढों और बंजर जमीन पर बांस के पौधे लगाने के लिए प्रेरित करें। प्रधानमंत्री किसान निधि में योजना में शेष रह गए किसानों की आधार सीडिंग शीघ्र करें। जिले के सभी विकासखंडों में आपदा प्रबंधन की बैठक कर लें। बरसात के पूर्व बड़े नालों और नालियों की सफाई कर लें।
कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने खनिज विभाग को निर्देश दिए कि पहाडियों पर खनिज की खुदाई नहीं करें। समतल जमीन से ही खुदाई करें। मुख्‍यमंत्री जनसेवा अभियान के दूसरे चरण में प्राप्‍त आवेदनों को निराकरण एक सप्‍ताह में करें। ‘’मुख्‍यमंत्री लाड़ली बहना’’ योजना में शेष महिलाओं के बैंक खातों में डीबीटी कार्य तीन दिन में अनिवार्य रूप से करें। जिले के छात्रावासों में पीने के पानी के लिए बोरिंग/हैंडपंप की व्‍यवस्‍था करें।
कलेक्टर श्री गुप्ता ने विभागवार टीएल प्रकरणों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि टीएल प्रकरणों एवं समाधान ऑनलाइन शिकायतों पर कार्रवाई कर समय-सीमा में निराकरण करें। कलेक्टर श्री गुप्ता ने कहा कि लोकसेवा केंद्र के आवेदनों पर समय-सीमा में कार्रवाई करें। समय-सीमा में कार्य नहीं होने पर संबंधित अधिकारी पर पैनल्टी लगाई जाएगी।
बैठक में अपर कलेक्‍टर महेंद्रसिंह कवचे, संयुक्‍त कलेक्‍टर शिवानी तरेटिया, संयुक्‍त कलेक्‍टर प्रियंका मिमरोट, डिप्‍टी कलेक्‍टर आनंद मालवीया आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *