राज्य

Maharashtra Budget 202-24 | किसानों को 6000 सालाना, 1 रूपये में बीमा, महिलाओं और युवाओं को क्या मिला? यहां जानें महाराष्ट्र का बजट

[ad_1]

FADNAVIS

Pic: ANI

मुंबई: महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra government) ने अपना बजट (budget) पेश किया है।  महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अगुवाई में उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने विधानसभा में बजट पेश किया। इस बार बजट में किसानों के लिए बड़ा ऐलान किया गया है। केंद्र के किसान सम्मान निधि की तर्ज पर अब राज्य में किसानों को सालाना 6 हजार रुपये और दिए जाने की बात कही गई है। यही नहीं किसानों के लिए इस बजट में सिर्फ एक रुपये में पीएम फसल बीमा योजना में रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है। देवेंद्र फडणवीस ने महाराष्ट्र विधानसभा में दोपहर दो बजे के बाद बजट पेश किया। इसके साथ ही मेट्रो, हवाई यात्रा, लड़कियों और खिलाडियों के लिए भी इस बजट में प्रावधान किया गया है। इसके अलावा स्वास्थ्य पर भी फोकस किया गया है।  

मेट्रो और एयरपोर्ट के लिए क्या मिला 

मुंबई मेट्रो 10-गायमुख से शिवाजी चौक मीरा रोड पर 9.2 किमी के लिए 4476 करोड़ खर्च करने की भी बात कही गई है। मुंबई मेट्रो 11-वडाला से छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस के लिए 8739 करोड़ रुपये, मुंबई मेट्रो 12-कल्याण से तलोजा/20.75 किमी/5865 करोड़ रुपये देने की बात कही गई है। नागपुर मेट्रो का दूसरा चरण के लिए 6708 करोड़। पुणे मेट्रो के लिए 8313 करोड़ खर्च होंगे। वहीं दूसरी ओर शिरडी एयरपोर्ट पर नया पैसेंजर टर्मिनल के लिए 527 करोड़ का फंड का एलान किया गया है। छत्रपति संभाजी नगर एयरपोर्ट के लिए जमीन अधिग्रहण के लिए 734 करोड़ का फंड। नागपुर में मिहान प्रोजेक्ट के लिए 100 करोड़ आवंटित किये गए हैं। 

खिलाडियों के लिए

खिलाड़ियों के प्रदर्शन को बढ़ावा देने के लिए मिशन फोकस शुरू होगा। पुणे में खेल विज्ञान केंद्र स्थापित होगा। 50 करोड़ में छत्रपति संभाजी नगर में नई स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी खुलेगी। नागपुर में 100 करोड़ रूपये में संभागीय खेल परिसर के लिए आवंटित किया गया है।

लड़कियों के लिए यह मिला 

लड़कियों के सशक्तिकरण के लिए लेक लाडकी’ योजना को अब नए रूप में लाडली लड़की के रूप में बदला गया है। जन्म के बाद प्रति लड़की 5000 रुपये दिए जायेंगे। पहली कक्षा 4000 रुपये, छठी कक्षा 6000 रुपये देने का प्रावधान है। ग्यारहवीं में 8000 रुपये दिए जायेंगे। बालिका के 18 वर्ष की होने पर 75,000 रुपये दिए जाने की बात कही गई है। इस योजना का पीले और नारंगी राशन कार्ड धारक परिवारों को लाभ मिलेगा।  

स्वास्थ्य और मेडिकल कॉलेज 

सरकार ने महात्मा ज्योतिराव फुले जन आरोग्य योजना में बीमा कवर 1.50 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये करने का एलान किया गया है। किडनी ट्रांसप्लांट सर्जरी का लाभ 2.50 लाख से 4 लाख तक किया गया। राज्य भर में 700 स्व. बालासाहेब ठाकरे का अस्पताल शुरू किये जायेंगे। इस बार बजट में कहा गया है कि प्रदेश भर में 14 जगहों पर सरकारी मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे। आशा वर्करों के वेतन 3500 रुपये से बढ़ाकर 5000 रुपये किया गया। समूह प्रवर्तकों का वेतन 4700 रुपये से बढ़ाकर 6200 रुपये किया गया। आंगनबाड़ी सेविकाओं का मानदेय 8325 रुपये से बढ़ाकर 10 हजार रुपये किया गया। 



[ad_2]

Source link

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button