आपका शहर

Prabhasakshi NewsRoom: अपने हास्य से सबको लोटपोट कर देने वाले सतीश कौशिक के असमय निधन से देश स्तब्ध

[ad_1]

सतीश कौशिक नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा और फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के पूर्व छात्र सतीश कौशिक को ‘जाने भी दो यारों’, ‘मिस्टर इंडिया’, ‘दीवाना मस्ताना’ और ‘उड़ता पंजाब’ जैसी फिल्मों में निभाए उनके किरदारों के लिए काफी सराहना मिली थी।

मशहूर अभिनेता एवं फिल्मकार सतीश कौशिक का 66 वर्ष की उम्र में आज तड़के दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। उनके करीबी दोस्त और अभिनेता अनुपम खेर ने यह जानकारी दी। अनुपम खेर ने बताया कि सतीश कौशिक दिल्ली में अपने एक दोस्त के घर पर थे, जब उन्होंने बेचैनी होने की शिकायत की। अनुपम खेर ने कहा, ‘‘बेचैनी महसूस होने के बाद सतीश कौशिक ने ड्राइवर से उन्हें अस्पताल ले जाने को कहा। देर रात करीब एक बजे उन्हें (अस्पताल जाते समय) रास्ते में ही दिल का दौरा पड़ा।’’ इससे पहले, अनुपम खेर ने एक ट्वीट में लिखा था कि वह सतीश कौशिक के आकस्मिक निधन के बारे में सुनकर स्तब्ध हैं।

उन्होंने ट्वीट किया था, ‘‘मुझे पता है कि मृत्यु अंतिम सत्य है, लेकिन मैंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि मुझे अपने सबसे अच्छे दोस्त सतीश कौशिक के बारे में ऐसा लिखना होगा। 45 साल की दोस्ती पर अचानक पूर्ण विराम। तुम्हारे बिना जीवन पहले जैसा नहीं रहेगा सतीश। ओम शांति।’’ हम आपको बता दें कि सतीश कौशिक ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर किए आखिरी पोस्ट में प्रसिद्ध गीतकार और लेखक जावेद अख्तर द्वारा सात मार्च को मुंबई में आयोजित वार्षिक होली समारोह की तस्वीरें साझा की थीं। फिल्म ‘इमरजेंसी’ में सतीश कौशिक के साथ काम कर चुकीं अभिनेत्री कंगना रनौत ने उन्हें एक ‘‘दयालु और सच्चा इंसान’’ बताते हुए याद किया। हम आपको बता दें कि फिल्म ‘इमरजेंसी’ अभी रिलीज नहीं हुई है।

कंगना ने ट्वीट किया, ‘‘इस दुखद खबर के साथ सुबह की शुरुआत हुई। वह मेरी काफी हौसला अफजाई करते थे… एक बहुत ही सफल अभिनेता और निर्देशक। सतीश कौशिक जी बेहद दयालु और सच्चे इंसान थे। ‘इमरजेंसी’ में उनके साथ करके काफी अच्छा लगा। उनकी कमी हमेशा खलेगी, ओम शांति।’’ 

हम आपको बता दें कि हरियाणा में जन्मे सतीश कौशिक नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (एनएसडी) और फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एफटीआईआई) के पूर्व छात्र सतीश कौशिक को ‘जाने भी दो यारों’, ‘मिस्टर इंडिया’, ‘दीवाना मस्ताना’ और ‘उड़ता पंजाब’ जैसी फिल्मों में निभाए उनके किरदारों के लिए काफी सराहना मिली थी। हास्य अभिनेता के तौर पर भी सतीश कौशिक ने काफी लोकप्रियता हासिल की थी। वह एक फिल्म निर्देशक भी थे। उन्होंने ‘तेरे नाम’ और ‘मुझे कुछ कहना है’ जैसी कई फिल्मों का निर्देशन किया था। सतीश कौशिक के परिवार में पत्नी और बेटी है। सतीश कौशिक ने 1983 में आई फिल्म ‘जाने भी दो यारों’ के संवाद लिखे और पंकज त्रिपाठी अभिनीत ‘कागज़’ (2021) की कहानी भी लिखी। उन्होंने ‘रूप की रानी चोरों का राजा’ से निर्देशन की दुनिया में कदम रखा था। सतीश कौशिक ने ‘हम आपके दिल में रहते हैं’ ‘हमारा दिल आपके पास है’, ‘बधाई हो बधाई’, ‘तेरे नाम’ और ‘मुझे कुछ कहना है’ जैसी कई फिल्मों का निर्देशन किया। ‘किसी का भाई किसी की जान’ और ‘इमरजेंसी’ उनकी आने वाली फिल्मों में शामिल है। वह ओटीटी (ओवर द टॉप) मंच ‘डिज़्नी प्लस हॉटस्टार’ की वेब सीरीज ‘पॉपकौन’ में भी नजर आएंगे।

उधर, दिग्गज अभिनेता सतीश कौशिक के निधन पर हंसल मेहता, सोनी राजदान और मनोज बाजपेयी सहित फिल्म जगत की कई हस्तियों ने शोक जताते हुए उन्हें एक ‘‘दयालु इंसान’’ और ‘‘सज्जन आत्मा’’ बताया। फिल्म निर्माता हंसल मेहता ने कौशिक को एक ऐसा अभिनेता बताया जो हर बार कोई नया किरदार निभाने को आतुर रहते थे। हंसल मेहता ने सोशल मीडिया मंच इंस्टाग्राम पर लिखा, ‘‘सतीश जी बहुत जल्दी चले गए। समझ नहीं आ रहा कि कैसे कहूं कि आपकी बहुत याद आएगी। बेहतर किरदार निभाने की आपकी ललक, कहानियों को लेकर आपका जुनून और जीवन के लिए आपका प्यार अपूरणीय है। हमारी आने वाली फिल्म ‘एक डायरेक्टर की मौत’ अब नहीं बनेगी। ओम शांति।’’ अभिनेता-निर्देशक सोनी राजदान ने कहा कि उन्हें विश्वास नहीं हो पा रहा कि फिल्म ‘मंडी’ के उनके सह-कलाकार कौशिक का निधन हो गया है। उन्होंने कहा, ‘‘स्तष्ब्ध हूं, दिल टूट गया है…सतीश कौशिक नहीं रहे। हम लोगों में से कई उनसे ‘मंडी’ की शूटिंग के दौरान पहली बार मिले थे। वह हंसमुख और खुशमिज़ाज इंसान थे। विश्वास कर पाना बेहद मुश्किल है कि वह नहीं रहे। ईश्वर आपकी आत्मा को शांति दे सतीश। आपकी बहुत याद आएगी।’’

अभिनेता मनोज बाजपेयी ने कहा कि सतीश कौशिक के निधन से फिल्म जगत को अपूरणीय क्षति हुई है। उन्होंने कहा, ‘‘खबर से बेहद स्तब्ध हूं। हम सभी और परिवार को बहुत बड़ा झटका। परिवार और दोस्तों को (मेरी) संवेदनाएं। सतीश भाई, भगवान आपकी आत्मा को शांति दे।’’ अभिनेता अभिषेक बच्चन ने ट्वीट किया, ‘‘बेहद विनम्र, दयालु और प्यार करने वाले इंसान। हमेशा खुशहाल और मुस्कुराते रहने वाले। हमारे फिल्म जगत को एक बड़ी क्षति। ईश्वर आपकी आत्मा को शांति दे, सतीश अंकल। हम सब आपको याद करेंगे।’’ अभिनेत्री रेणुका शहाणे ने कौशिक के एक दिन पहले होली की कुछ तस्वीरें साझा करने का जिक्र करते हुए कहा कि जीवन बहुत अप्रत्याशित है। उन्होंने कहा, ‘‘सतीश कौशिक जी के निधन की खबर सुनकर स्तब्ध हूं। कल ही उन्होंने होली की कुछ तस्वीरें साझा की थीं और आज उनके निधन की दुखद खबर सुनी। जीवन बहुत अप्रत्याशित है। भगवान उनकी आत्मा को शांति दे। ओम शांति।’’

अभिनेत्री सीमा पाहवा ने कहा कि वह दो दिन पहले ही अभिनेता से मिली थीं और उनके निधन की खबर से स्तबध हैं। उन्होंने कहा, ‘‘हम आपकी बेहतरीन अदाकारी याद रखेंगे।’’ अभिनेता रितेश देशमुख और फिल्म निर्माता राहुल ढोलकिया सहित फिल्म जगत के कई लोगों ने सतीश कौशिक के निधन पर शोक व्यक्त किया। 

इस बीच, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी अभिनेता, निर्देशक व लेखक सतीश कौशिक की मृत्यु पर दुख व्यक्त किया। उन्होंने ट्वीट किया, “भारतीय सिनेमा, कलात्मक कृतियों और प्रदर्शनों में उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा। उनके शोक संतप्त परिवार और अनुयायियों के प्रति मेरी संवेदना, ओम शांति।”

[ad_2]

Source link

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button