राज्य

INS Trikand | अंतर्राष्ट्रीय समुद्री अभ्यास में भाग लेगा ‘आईएनएस त्रिकंद’

[ad_1]

INS Trikand

मुंबई: ‘आईएनएस त्रिकंद’ (INS Trikand) खाड़ी क्षेत्र में चल रहे अंतर्राष्ट्रीय समुद्री अभ्यास ‘कटलेस एक्सप्रेस 2023’ (Cutless Express 2023) में भाग लेगा। यह अभ्यास 16 मार्च तक चलेगा। पश्चिमी नौसेना कमान के प्रवक्ता ने बताया कि अभ्यास में 50 से अधिक देश और अंतर्राष्ट्रीय समुद्री एजेंसियां भाग ले रही हैं। इस साझा अभ्यास का उद्देश्य समुद्री सुरक्षा को बढ़ाना और क्षेत्र में सागरीय लेन को समुद्री वाणिज्यिक यातायात के लिए सुरक्षित रखना है।

 ‘आईएमएक्स-सीई-23 अभ्यास’ (IMX-CE-23 Exercise) दुनिया के सबसे बड़े बहुराष्ट्रीय समुद्री अभ्यासों में से एक है। यह भारतीय नौसेना की पहली आईएमएक्स भागीदारी है। प्रवक्ता ने कहा कि यह दूसरा अवसर भी है जहां सीएमएफ द्वारा आयोजित अभ्यास में एक भारतीय नौसेना का जहाज भाग ले रहा है। इससे पहले 22 नवंबर को आईएनएस त्रिखंड ने सीएमएफ के नेतृत्व वाले ऑपरेशन सी सोर्ड 2 में भाग लिया था।

यह भी पढ़ें

मजबूत होंगे संबंध 

सी स्वॉर्ड 2 और आईएमएक्स-सीई-23 जैसे अभ्यासों में भागीदारी भारतीय नौसेना को आईओआर में समुद्री भागीदारों के साथ संबंधों को मजबूत करने और अंतर-संचालनीयता और सामूहिक समुद्री क्षमता बढ़ाने में सक्षम बनाती है। यह नौसेना को क्षेत्रीय स्थिरता और सुरक्षा में रचनात्मक योगदान करने में भी सक्षम बनाता है।



[ad_2]

Source link

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button