कलेक्टर ने देवास एवं बागली विकासखंड के विभिन्न शासकीय कार्यालयों का किया निरीक्षण

Posted by

नायब तहसील तहसीलदार, आंगनवाड़ी सुपरवाइजर, सीडीपीओ, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, बीआरसी, जनशिक्षक सहित अन्य कर्मचारियों को शोकॉज नोटिस जारी करने के निर्देश

– शासकीय सेवक अपने कार्य में लापरवाही न बरतें, सभी कार्यों को समय सीमा एवं व्यस्थित तरीकें से करें अन्यथा कार्रवाई होगी-कलेक्टर गुप्ता

देवास। शासकीय सेवक अपने कार्य में लापरवाही न बरतें, किसी भी प्रकार के कार्य में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सभी कार्यों को समय सीमा एवं व्यस्थित तरीकें से करें, अन्यथा कार्रवाई होगी। उक्त निर्देश कलेक्टर ऋषव गुप्ता ने आज देवास एवं बागली विकासखंड के स्कूल, आंगनवाड़ी केंद्र, तहसील कार्यालय, अस्पताल के औचक निरीक्षण के दौरान दिए। निरीक्षण कलेक्टर श्री गुप्ता ने ग्राम बरखेड़ा कोतापाई की आंगनवाड़ी केंद्र का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने आंगनवाड़ी केंद्र में दर्ज पाए गए बच्चों की संख्या देखी। जिसमें पाया गया कि आंगनवाड़ी में 92 बच्चें दर्ज हैं, जिसमें सिर्फ 5 उपस्थित पाए गए। इस पर कलेक्टर श्री गुप्ता ने नारागजी व्यक्त करते हुए। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता कैलाशबाई पवार, सहायिका सुनीता राठौर को शोकॉज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए और कहा कि यदि ये संतोषजनक जवाब न दे पाए तो इनके 15-15 दिन का वेतन काट जाएं। साथ ही सीडीपीओ सीमा चौहान एवं सुपरवाइजर सुश्री रचना द्वारा आंगनवाड़ी केंद्रों का भ्रमण नहीं करने पर शोकॉज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की प्रशंसा की, सुपरवाइजर को शोकॉज नोटिस जारी करने दिए निर्देश-

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री गुप्ता ने ग्राम सिरोल्या के आंगनवाड़ी केंद्र-04 का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान आंगनवाड़ी केंद्र में सभी व्यवस्थित पाए जाने पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका की प्रशंसा की। साथ ही सुपरवाइजर सीमा सिकरवार द्वारा केंद्रों का निरीक्षण नहीं करने पर शोकॉज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

सिरोल्या के बीआरसी किशोर वर्मा, जनशिक्षक संजय पालीवाल को दिया शोकॉज नोटिस-

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने ग्राम सिरोल्या के प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने स्कूल में दर्ज बच्चों की संख्या देखी। जिस पर पाया कि रजिस्टर में दर्ज 15 बच्चों में से केवल 3 बच्चें ही उपस्थित पाए गए। कलेक्टर ने नाराजगी व्यक्त करते हुए बीआरसी किशोर वर्मा एवं जन शिक्षक संजय पालीवाल को शोकॉज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

नायब तहसीलदार सुभाष सोनेरे व रीडर देवेंद्र मालवीय को शोकॉज नोटिस जारी करने के दिए निर्देश-

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने टप्पा कार्यालय बरोठा का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान पाया कि नायब तहसीलदार सुभाष सोनेरे द्वारा न्यायिक प्रकरणों को फाइलों को सही तरीके से नहीं रखा गया। साथ ही रीडर देवेंद्र मालवीय द्वारा संधारण रिकॉर्ड सही तरीके से नहीं किया गया। इस पर कलेक्टर श्री गुप्ता ने नायब तहसीलदार एवं रीडर को शोकॉज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

सीएचओ डॉ आकांशा कुशवाह के अनुपस्थित पाए जाने पर जारी किया शोकॉज नोटिस-

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने ग्राम नेवरी के आयुष औषाधालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान औषाधालय में डॉक्टर अनीता एवं सिस्टर उपस्थित पाई गई तथा सीएचओ डॉ आकांशा कुशवाह दो दिन से बगैर अनुमति के अनुपस्थित पाए जाने पर शोकॉज नोटिस जारी किया। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि यदि डॉ. कुशवाह द्वारा अनुपस्थिति का कारण सही नहीं बताने पर एक माह का वेतन रोका जाएं। इस दौरान कलेक्टर ने कहा कि नेवरी में औषाधालय का इन्फ्रास्ट्रक्चर बहुत अच्छा विकसित किया गया है। इसका उपयोग नहीं किया जा रहा है और ना ही इसकी जिला आयुष अधिकारी द्वारा मॉनिटरिंग की जा रही है। उन्होंने इस संबंध में आयुष अधिकारी को शोकॉज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

ब्रिज का कार्य बिना रूके जारी रखें, समय सीमा में करें पूरा-

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने नेवरी-हाटपीपल्या मार्ग पर गंगी नदी पर बने पुल का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने इंजीनियर एवं ठेकेदार को निर्देश दिए कि ब्रिज कार्य में गति लाएं। ब्रिज निर्माण का कार्य बिना रूके जारी रखें तथा समय सीमा में पूरा करें। उन्होंने नेवरी बायपास ब्रिज का भी निरीक्षण किया तथा काम में गति लाने के निर्देश दिए और कहा कि कार्य रूकना नहीं चाहिए। कलेक्टर ने ग्राम मनासा में संदला नदी पर बन रहे ब्रिज का अवलोकन किया। उन्होंने ठेकेदार को निर्देश दिए कि काम बिना रूके चले तथा ब्रिज निर्माण कार्य 3 माह में पूर्ण करना सुनिश्चित करें।

विमुक्त छात्रावास का किया निरीक्षण-

कलेक्टर ने धानी घाटी स्थित विमुक्त जाति छात्रावास का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण विभाग को सोलर पैनल रिपेयर कराने के निर्देश दिए। शिक्षकों द्वारा कलेक्टर श्री गुप्ता से प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालय की मांग की गई। इस पर कलेक्टर ने विद्यालयों के लिए प्रस्ताव बनाकर भेजने के निर्देश दिए।

उपस्वास्थ्य केंद्र अरलावदा एमपीड्ब्ल्यू को दिया शोकॉज नोटिस-

कलेक्टर ने उपस्वास्थ्य केंद्र अरलावदा का निरीक्षण किया। यहां एमपीडब्लयू सुरेश वाजपेयी के अनुपस्थित पाए जाने पर शोकॉज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने यहां उपस्थित श्रीमती सुमन को निर्देश दिए कि वे दवाओं की स्टॉक पंजी एवं वितरण पंजी संधारण करें। इसमें लापरवाही न बरतें। कलेक्टर ने हायर सेकेंड्री स्कूल अरलावदा का भी निरीक्षण किया। जिसमें डाटा एंट्री ऑपरेटर दिव्या रैकवार, उच्च माध्यमिक शिक्षक ममता पांचाल अनुपस्थित पाई गई। इनके अनुपस्थित पाए जाने पर दोनों को शोकॉज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने स्कूल के प्राचार्य को निर्देश दिए कि शिक्षक समय पर स्कूल आएं तथा कोई भी शिक्षक शाला समय में अध्यापन के अलावा अन्य कार्य न करें।

हाटपीपल्या में सीएमओ को अवैध अतिक्रमण हटाने के दिए निर्देश-

कलेक्टर ने हाटपीपल्या तहसील कार्यालय का निरीक्षण किया व सीएमओ हाटपीपल्या काे नगर में अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए। इसके पश्चात कलेक्टर गुनरा-गुनेरी पुल का निरीक्षण किया। उन्होंने पुल का कार्य तत्काल प्रारंभ एवं समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बागली में सीएम राइस स्कूल के भवन के लिए जमीन का निरीक्षण किया। जनपद पंचायत बागली कार्यालय का निरीक्षण किया गया। वहां पर व्यवस्थाएं संतोषजनक पाई गई। इसी क्रम में उदयनगर तहसील कार्यालय एवं बालिका छात्रावास का निरीक्षण किया गया जहां व्यवस्थाएं सुचारू रूप से पाई गई। ग्राम पंचायत को छात्रावास के पास कचरे के ढेर को साफ करने के निर्देश दिए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *