आपका शहरखबरे जरा हटके

कैसे लीक होते हैं एमएमएस….

सावधानी रखकर ही बचा सकते हैं अपने फोन डाटा एवं फाइल्स को

MMS Leak के मामले हाल के दिनों में बढ़ गए हैं। मोहाली की प्राइवेट यूनिवर्सिटी की छात्राओं के वीडियो लीक हुए, जिसने सभी को अंदर तक हिलाकर रख दिया। हालांकि इस केस में कई आरोपियों को गिरफ्तार भी कर लिया गया है। लेकिन, लोगों के मन में अभी भी इसको लेकर सवाल है कि प्राइवेट वीडियो या MMS Leak कैसे होते हैं??? प्राइवेट वीडियो को लीक होने से कैसे बचाया जा सकता है। स्मार्टफोन में सैकड़ों तरह की एप्लीकेशन डाउनलोड होती है और उनमें आपसे तमाम परमिशन मांग ली जाती है। इसके चलते भी प्राइवेट वीडियो लीक की घटनाएं हो सकती है। वैसे एममएएस लीक को लेकर कोई एक वजह नहीं है। कई कारण होते हैं जब प्राइवेट वीडियो या MMS लीक हो जाते हैं।

आइए संभावित कारणों के बारे में जानते हैं –  पहला कारण तो स्पष्ट है, जिसमें वीडियो को जानबूझ कर किसी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाता है। आमतौर पर देखा गया है कि दोस्ती या शादी में ब्रेकअप होने के बाद ऐसा किया जाता है। इसको लेकर भी मीडिया में कई रिपोर्ट्स आती रहती हैं। यह व्यक्तिगत कारण भी इस प्रकार के लीक में जिम्मेदार हाे सकता है।

थर्ड पार्टी ऐप्स से रहें सावधान-
थर्ड पार्टी एप बेहद शातिराना अंदाज में आपका डाटा चुरा सकती है। यानी आपको पता भी नहीं चलेगा और आपकी प्राइवेट वीडियो लीक हो जाएगी। इसकी एक वजह फ्रॉड करने वाले थर्ड पार्टी ऐप्स हैं। ऐसे ऐप्स कई तरह की परमिशन ले लेते हैं। इस अनुमति से इन्हें आपके मोबाइल की फाइल का एक्सेस मिल जाता है। फिर ये फाइल्स को कमांड और कंट्रोल पर सेंड कर देते हैं। किसी भी थर्ड पार्टी ऐप्स को डाउनलोड करने से पहले उसकी पूरी डिटेल्स चेक करना बेहद जरूरी है।
फोन बेचने से पहले डिलिट करें डाटा-
कई बार जब फोन किसी दूसरे व्यक्ति को बेचते हैं तब भी आपकी फाइल्स लीक हो सकती हैं। ज्यादातर केस में हम फोन फॉर्मेट कर किसी दूसरे व्यक्ति को इसे दे देते हैं। लेकिन, डिलीट की गई फाइल्स को रिकवर किया जा सकता है। इस वजह से सभी फाइल्स को डिलीट करने की जरूरत है ताकि उन्हें रिकवर नहीं किया जा सके। हम फोन बैकअप को भी ऑन रखते हैं। इस वजह से फाइल्स का बैकअप गूगल ड्राइव या दूसरे ड्राइव पर चला जाता है।
ऐसे में थर्ड पार्टी वेबसाइट या ऐप को आपके ड्राइव का एक्सेस मिल जाता है। ऐसे में वहां पर अपलोड किए गए वीडियो लीक हो सकते हैं। तकनीक के इस युग में बेहद जरूरी है कि मोबाइल फोन के उपयोग तथा किसी को बेचने के मामले में पूरी सावधानी बरती जाए, नहीं तो आपका डाटा या फाइल्स चोरी हो सकते हैं।

प्रस्तुति-
अशोक बरोनिया,
सेवानिवृत्त फॉरेस्ट ऑफिसर

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button