इंदौर

मसूलधार बारिश में भी लाइनमैनों ने कठिन परिश्रम कर आपूर्ति बहाल की

– शहर में रातभर 250 कार्मिकों ने सेवाएं देकर उपभोक्ताओं को राहत दिलाई

इंदौर। दीपक, कालू मास्टर, कैलाश चौधरी, गोपाल रायकवार, किशोर कुशवाह, विशाल भिल्लारे, शैलेंद्र पटवा, लेखराज पंवार, सचेंद्र चौरसिया समेत 125 लाइन स्टॉफ और अन्य 125 कर्मचारियों, अधिकारियों ने सोमवार रात इंदौर शहर में अत्यंत तेज बारिश में भी उपभोक्ता सेवाओं को लेकर उच्च जोखिम के साथ गिरते पानी में काम किया और कम समय में बिजली सेवाएं बहाल की।

इसी कारण जिन ग्रिड, फीडर, ट्रांसफार्मरों से आपूर्ति बाधित हुई थी, वहां पांच से छः घंटे के अनुमानित समय की बजाए मात्र एक से तीन घंटे में आपूर्ति सामान्य हुई।

सोमवार रात शहर गरज चमक के साथ तेज वेग से बारिश का दौर प्रारंभ हुआ, इस कारण सुरक्षावश 15 फीडरों पर दस मिनट के लिए बिजली बंद करना पड़ी। वहीं 21 फीडर फाल्ट हुए, एलआईजी और हेमिल्टन 33/11 केवी ग्रिड पर तकनीकी दिक्कत आई। बरसते पानी में कर्मचारियों ने ग्रिडों, फीडरों पर आई तकनीकी दिक्कत दूर कर आपूर्ति बहाल की। इसी के साथ अन्य 10 स्थानों पर ट्रांसफार्मरों में खराबी आने पर रात में ही सुधार कार्य किया गया।

रात 9 से 12 के बीच आई तकनीकी परेशानियां एक से लेकर अधिकतम तीन घंटे में दूर की गई। लाइन स्टॉफ ने लाइनों से पेड़ हटाने, जम्पर ठीक करने, डिस्क बदलने, टूटे तार को बदलने, केबल बदलने, ट्रांसफार्मर के कार्य, लाइन के पास आए होर्डिंग्स हटाने इत्यादि कार्य किया। मध्यरात तक लाइन स्टॉफ ने तीस से पैंतीस फीट उपर पोल पर चढ़कर आपूर्ति बहाली के लिए जोखिम उठाकर कार्य किया। इसी के साथ जोन की टीमों ने भी जहां से भी शिकायतें मिली, वहां समाधान कराया।

सोमवार रात तेज वर्षा व कुछ क्षेत्रों में आई आपूर्ति बाधा के दौरान प्रबंध निदेशक अमित तोमर, मुख्य अभियंता एसआर बमनके ने शहर अधीक्षण यंत्री मनोज शर्मा व अन्य अधिकारियों से हर घंटे अपडेट लिया। लाइन स्टॉफ ने अत्यंत मेहनत कर कम समय में आपूर्ति सुचारू करने का कार्य किया। इसकी कंपनी प्रबंधन ने प्रशंसा की है।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button