खेत-खलियान

कृषि उपज मंडी में 7 से 12 अप्रैल तक नहीं होगी अनाज की नीलामी

13 व 14 को शनिवार-रविवार का अवकाश

– भाकिसं ने कहा किसानों को होगी परेशानी

 देवास। कृषि उपज मंडी में देवास में 7 से 12 अप्रैल तक अनाज की नीलामी बंद रहेगी। इस दौरान अनाज की खरीदी-बिक्री नहीं हो सकेगी। इसके बाद शनिवार व रविवार की छुट्टी रहेगी। इस प्रकार कृषि उपज मंडी में सोमवार 15 अप्रैल को ही नीलामी प्रारंभ होगी। इधर गेहूं की बढ़ती आवक के बीच लंबी छुट्टी पर भारतीय किसान संघ ने नाराजगी जाहिर की है।

कृषि मंडी में 7 अप्रैल को रविवार का अवकाश, 8 अप्रैल को अमावस्या का अवकाश, 9 अप्रैल को गुड़ीपड़वा का शासकीय अवकाश, 10 अप्रैल को चैतीचांद का शासकीय अवकाश, 11 अप्रैल काे ईदुल उल फितर का शासकीय अवकाश रहेगा। जबकि अगले दिन 12 अप्रैल को हम्माल-तुलावटी संघ ने अवकाश के लिए आवेदन दिया है। जबकि 13 अप्रैल को सेकंड शनिवार व अगले दिन 14 अप्रैल को रविवार का अवकाश होने से मंडी में छुट्टी रहेगी। इस दौरान फल-सब्जी मंडी चालू रहेगी। मंडी प्रशासन ने कृषकों से अनुरोध किया है, कि अवकाश की अवधि में अपनी कृषक उपज नीलामी हेतु मंडी प्रांगण में न लाएं। लोकसभा निर्वाचन को देखते हुए समस्त कर्मचारी-अधिकारी शासकीय अवकाश को छोड़कर शेष दिवसों में कार्यालय में निर्धारित समय में उपस्थित होकर सौंपे गए दायित्वों का निर्वाहन करेंगे। अवकाश के दिवसों में मुख्यालय पर ही रहेंगे।

इधर गेहूं की बढ़ती आवक के बीच आठ दिनों की छुट्टी पर भाकिसं ने नाराजगी जाहिर की है। भाकिसं के जिलामंत्री शेखर पटेल का कहना है किसान को अपने पारिवारिक कार्यों सहित शादी-ब्याह के लिए रुपयों की आवश्यकता है। मंडी में बड़ी संख्या में किसान गेहूं लेकर आ रहे हैं, लेकिन पूरे सप्ताह की छुट्टी रखने से किसानों को परेशानी होगी। मंडी प्रशासन ने एक आवेदन पर 12 अप्रैल को भी छुट्टी रख दी, लेकिन जब हम आवेदन देते हैं तो उस पर ध्यान नहीं दिया जाता। सोमवार को जब एक साथ माल आएगा तो किसानों को उचित भाव भी नहीं मिलेंगे।

मंडी सचिव राजेश साकेत का कहना है छुट्टी के लिए हम्माल-तुलावटी संघ की ओर से आवेदन आया था। हमने व्यापारी संघ व हम्माल-तुलावटी संघ के साथ बैठक भी की। हम्माल-तुलावटी संघ के आवेदन के आधार पर छुट्टी का फैसला सामूहिक रूप से लिया गया।

छुट्टी के दिनों में ऐसे बेच सकते हैं अनाज-
मंडी में 8 दिनों की छुट्टी होने से मंडी प्रांगण में तो अनाज की नीलामी नहीं होगी, लेकिन किसान इस दौरान अनाज बेच सकते हैं। हालांकि यह प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से होगी। मंडी प्रशासन ने कहा है, कि मंडी बोर्ड भोपाल द्वारा एमपी फार्म गेट एप के माध्यम से ऑनलाइन सौदा पत्रक की वैकल्पिक व्यवस्था के अंतर्गत कृषि उपज का क्रय-विक्रय जारी रहेगा। कृषक अपनी कृषि उपज उपरोक्त माध्यम से विक्रय कर सकते हैं।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button