इंदौर

मालवा-निमाड़ के घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को एक माह में दी 151 करोड़ की सब्सिडी

– इंदौर जिले में सर्वाधिक 19 करोड़ की मासिक मदद

इंदौर। पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी अटल गृह ज्योति योजना का प्रभावी क्रियान्वयन कर रही है। प्रतिमाह लाखों उपभोक्ताओं को लाभान्वित किया जा रहा हैं। पिछले एक माह के दौरान मालवा-निमाड़ के उपभोक्ताओं को 151 करोड़ रूपए की सब्सिडी दी गई है। सबसे ज्यादा 19 करोड़ की सब्सिडी इंदौर जिले के सवा पांच लाख उपभोक्ताओं को प्रदान की गई हैं।

मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध निदेशक श्री अमित तोमर ने बताया ऊर्जामंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर के निर्देशानुसार कंपनी क्षेत्र के सभी 15 जिलों में गृह ज्योति योजना का गंभीरता से क्रियान्वयन कर प्रत्येक पात्र उपभोक्ता को हितलाभ प्रदान किए जा रहे हैं। पिछले एक माह के दौरान कंपनी क्षेत्र में 33 लाख 50 हजार उपभोक्ताओं को इसका लाभ मिला है। इन उपभोक्ताओं को अधिकतम 560 रूपए तक की सब्सिडी प्रत्येक बिल पर मिली है। सबसे ज्यादा सब्सिडी इंदौर जिले के उपभोक्ताओं को 19 करोड़ की प्रदान की गई है। इसी तरह धार जिले के उपभोक्ताओं को साढ़े 16 करोड़, उज्जैन के उपभोक्ताओं को 14 करोड़, खरगोन जिले के उपभोक्ताओं को 13 करोड़, रतलाम में साढ़े 11 करोड़, देवास में 11 करोड़, बड़वानी में 10 करोड़, , मंदसौर में पौने 10 करोड़ की सब्सिडी दी गई है। प्रबंध निदेशक श्री अमित तोमर ने बताया कि इसी तरह झाबुआ, आलीराजपुर, बुरहानपुर, खंडवा, शाजापुर, नीमच, आगर में भी 4.12 करोड़ से लेकर 9 करोड़ रूपए तक की सब्सिडी पिछले एक माह के दौरान गृह ज्योति योजना के अंतर्गत प्रदान की गई हैं।

दैनिक 5 यूनिट खपत तक पात्रता- प्रबंध निदेशक अमित तोमर ने बताया कि योजना के तहत 30 दिन के बिल माह में अधिकतम 150 यूनिट तक खपत होने पर सब्सिडी की पात्रता हैं। उपभोक्ताओं को पहले 100 यूनिट तक बिजली मात्र सौ रूपए में प्रदान की जा रही है, शेष 50 यूनिट खपत का बिल प्रचलित दर पर देय होता है। माह में दैनिक औसत खपत पांच यूनिट से ज्यादा दर्ज होने पर उस माह विशेष में सब्सिडी प्रदान नहीं की जाती।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button