इंदौर

आरडीएसएस के तहत होंगे 136 करोड़ के कार्य

– विद्युत वितरण व्यवस्था का किया जाएगा सुदृढ़ीकरण
इंदौर। केंद्र शासन की महत्वपूर्ण योजना रिवेम्प्ड डिस्ट्रीब्यूशन सेक्टर स्कीम (आरडीएसएस) के तहत शाजापुर जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में दो वर्षों में 136 करोड़ रुपए के कार्य कराए जाएंगे। प्रदेश के ऊर्जामंत्री प्रद्युम्नसिंह तोमर ने कहा कि नए कार्यों से आगामी 10 वर्षों की बिजली वितरण व्यवस्था सुदृढ़ीकृत होगी। इसमें राज्य का अंशदान भी शामिल रहेगा।
मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध निदेशक अमित तोमर ने बताया कि शाजापुर जिले में नए ग्रिड बनाने, पुराने ग्रिडों की क्षमता वृद्धि, नए वितरण ट्रांसफार्मर, केबल, केपेसिटर बैंक फीडर का विभक्तिकरण, पुराने कंडक्टर (तारों) की बजाए ज्यादा क्षमता के नए तार लगाने का कार्य प्राथमिकता के आधार पर प्रारंभ कर दिया गया है। प्रबंध निदेशक श्री तोमर ने बताया जिले के चौंसला, खेड़ा पहाड़, मालीखेड़ी, कनाड़िया, भैसयागढ़ा, मोहम्मद खेड़ा, कमलिया, भीलखेड़ी में 33/11 केवी के अत्याधुनिक ग्रिड बनाए जाएंगे। इन पर करीब 18 करोड़ की राशि व्यय होगी। जिले के 12 पुराने ग्रिडों पर अतिरिक्त पावर ट्रांसफार्मर लगाकर बिजली वितरण क्षमता बढ़ाई जाएगी। इसी तरह 18 ग्रिडों के मौजूदा पावर ट्रांसफार्मरों की क्षमता में वृद्धि होगी।
प्रबंध निदेशक श्री तोमर ने बताया कि शाजापुर जिले में 745 अतिभारित ट्रांसफार्मर की क्षमता का विस्तार होगा। 313 अतिरिक्त ट्रांसफार्मर लगाकर उपभोक्ताओं की वोल्टेज संबधी समस्या का निदान किया जाएगा। केबल संबंधी कार्य भी होंगे। इससे आगामी दस वर्षों की बिजली वितरण व्यवस्था का माकूल का इंतजाम हो सकेगा। प्रबंध निदेशक श्री अमित तोमर ने बताया कि आरडीएसएस के कार्यों के लिए शाजापुर जिले के नोडल अधिकारी के रूप में अधीक्षण यंत्री सुनील पटेल को दायित्व सौंपा गया है।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button