Leopard Death | सावनेर हेटी के पास मिला मृत तेंदुआ, मौत का कारण स्पष्ट नहीं, वन विभाग जांच में जुटा

Posted by

[ad_1]

Leopard Death, Amravati

File Photo

सावनेर (सं.). सावनेर-बैतूल हाईवे पर हेटी ग्राम के पास तेंदुआ का शव पाया गया. सड़क मार्ग पर मिलने से लोगों की भीड़ इकट्ठा हो गई. तेंदुए की मौत का सही कारण स्पष्ट नहीं हो पाया है. वन विभाग की टीम जांच कर रही है.

प्राप्त जानकारी के अनुसार सावनेर-बैतूल हाईवे पर हेटी ग्राम के पास नहर के बाजू हाईवे से सटे स्थान पर बदबू आने से आसपास के लोगों को किसी जानवर के मरने का अंदेशा हुआ. शनिवार को सुबह किसान वहां से गुजर रहे थे तब उन्हें तेंदुए का शव दिखाई दिया. उन्होंने इसकी सूचना हेटी के पुलिस पाटिल गहरवार को दी और वह घटना स्थल पहुंचकर  अविलंब वन विभाग को इसकी सूचना दी. यह खबर आग की तरह पूरे क्षेत्र में फैली और लोगों का तेंदुए के शव को देखने जमावड़ा लग गया.

क्षेत्र में जंगली जानवरों की दहशत बढ़ने से किसान परेशान है क्योंकि जंगली जानवरों से फसलों का नुकसान भी होता है. ऐसे में तेंदुए की मौत को लेकर तरह-तरह के कयास लगाये जा रहे हैं. तेंदुए के शव को समाजसेवक हितेश बंसोड़ की मदद से सावनेर पशु चिकित्सालय पोस्टमार्टम के लिए ले जाया गया. सूचना मिलने पर नागपुर से अधिकारियों की टीम सावनेर अस्पताल पहुंची. पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही तेंदुए की मौत का सही कारण पता चल पाएगा.

कुछ दिनों से परिसर में घूम रहा था

हेटी परिसर के जंगल, नदी तथा नालों में अक्सर जंगली जानवर पानी की तलाश में आते हैं. अभी गर्मी का मौसम शुरू होने से जंगली जानवरों की परिसर में मौजूदगी बढ़ गई है. स्थानीय किसानों ने बताया कि इस परिसर में पिछले कुछ दिनों से तेंदुआ घूम रहा है जिससे लोगों में दहशत भी थी लेकिन आश्चर्य की बात है कि वन विभाग को इसकी भनक तक नहीं लगी. सड़क पार करते समय वाहन की टक्कर से  तेंदुए की मौत होती तो कुछ निशान मिलते. लेकिन तेंदुए के शरीर पर खून के निशान तक नहीं होने से कई तरह प्रश्न उठ रहे हैं.



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *