उत्कृष्ट विद्यालय में मेडिकल की शिक्षा हिन्दी में देने की योजना की जानकारी दी

Posted by

देवास। उत्कृष्ट विद्यालय में मेडिकल की शिक्षा हिन्दी में देने की योजना की जानकारी देने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया गया।मेडिकल की पढ़ाई हिंदी में करने जा रहा मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य बनने जा रहा है। केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह रविवार को भोपाल में देश में पहली बार हिन्दी में मेडिकल की पढ़ाई का शुभारंभ करेंगे। हिंदी में मेडिकल की पढ़ाई के लिए एमबीबीएस के पहले साल में तीन किताबें तैयार की है। लाल परेड ग्राउंड में होने वाले कार्यक्रम में केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह मेडिकल की पढ़ाई के प्रथम वर्ष की (एमबीबीएस) तीन पुस्तकों का विमोचन करेंगे। इस कार्यक्रम के बारे में बच्चों को जानकारी देने हेतु उत्कृष्ट विद्यालय देवास में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नगर निगम सभापति रवि जैन थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य सुधीरकुमार सोमानी ने की। सर्वाप्रथम मुख्य अतिथि श्री जैन का स्वागत विद्यालय के प्राचार्य श्री सोमानी, संतोष वर्मा एवं पवन पटेल ने किया।
कार्यक्रम के बारे में जानकारी संतोष स्वर्णकार ने दी। विद्यालय के प्राचार्य श्री सोमानी ने अपने उद्बोधन में कहा यह देश एवं प्रदेश के लिए गर्व का विषय है कि आज़ादी के अमृत महोत्सव में हिंदी माध्यम में शिक्षित छात्रों के लिये हिन्दी में भी मेडिकल की पढ़ाई के असंभव और अकल्पनीय कार्य का शुभारंभ किया जा रहा है।


मुख्य अतिथि श्री जैन ने कहा ‘‘ बच्चे जन्म लेते ही अपनी मातृभाषा सीखने लगते हैं। अपनी मातृभाषा में ही वो विचार करते है। इसलिए प्रधानमंत्री ने मातृभाषा में ही प्राथमिक और उच्च शिक्षा देने का संकल्प प्रकट किया है। उनके इस संकल्प की सिद्धि के लिए बच्चों को मेडिकल की भी शिक्षा हिंदी में देने के लिए मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज चौहान एवं मध्यप्रदेश सरकार ने यह प्रयास प्रारंभ किया है। इससे हिंदी माध्यम के विद्यार्थी अवश्य लाभान्वित होंगे। हिन्दी में चिकित्सा शिक्षा हिन्दी माध्यम के विद्यार्थियों के लिए एक वरदान से कम नहीं है। कार्यक्रम का संचालन शिक्षक संतोष वर्मा ने किया एवं आभार श्री सोमानी ने माना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *