ग्राहक तुम ही राजा हो ग्राहक पंचायत देवास जागरूकता अभियान

Posted by

dewas news

ग्राहकों के अधिकारों की जानकारी देकर किया विद्यार्थियाें को जागरूक

देवास। अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत देवास का जागो ग्राहक जागरूकता अभियान संजय नगर और ग्राम बिंजाना में आयोजित हुआ।

देवास इकाई सचिव प्रकाश सिंह वरिष्ठ अधिवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रांत संगठन मंत्री मुकेश कौशल और प्रांत अधिकारी उच्च न्यायालय अधिवक्ता पं. डीजी मिश्र ने अमोना के पास संजय नगर में ज्ञानस्थली विद्यालय प्रमुख मूलचंद बघेल के सहयोग से तथा ग्राम बिंजाना में सरस्वती मन मंदिर विद्यालय प्रमुख विनीत कुशवाह के सहयोग से ग्राहक जागरूकता अभियान शुरू किया।

dewas news

प्रान्त संगठन मंत्री श्री कौशल ने प्रबोधन में कहा कि अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत की स्थापना 1974 में पुणे में हुई। इस संगठन का मूल उद्देश्य ग्राहक को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक करना एवं उसे उचित मूल्य पर अच्छी गुणवत्ता, सही नाप, विक्रय उपरांत सेवा एवं अच्छा व्यवहार दिलवाना है। इस संगठन की सबसे बड़ी उपलब्धि ग्राहक तुम ही राजा हो ध्येय के साथ उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 1986 लागू करवाना रही है।


उच्च न्यायालय अधिवक्ता प्रान्त अधिकारी पं. डीजी मिश्र ने ग्राहकों को पेट्रोलियम पदार्थों में कम मात्रा मिलना, मिलावट, समय पर ग्राहक को सुविधा उपलब्ध न करवाना, बैंकिंग सेवा में अवरोध और देरी, भारत सरकार रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा मान्य छोटे सिक्कों को नहीं लेना, किसानों को घटिया बीज वितरण, ऑनलाइन खरीदी में धोखाधड़ी, नेट बैंकिंग सेवा आर्थिक विनिमय में धोखाधड़ी और अवांछित तत्वों द्वारा अकाउंट हैकिंग, गैस सिलेंडर का वजन कम देना, वस्तुओं की एमआरपी का पालन नहीं करना आदि सभी विषयों पर विस्तार से जानकारी दी।

विद्यालयों में कंज्यूमर क्लब की स्थापना संकल्प के साथ ग्राहक पंचायत की उपयोगी लघु पुस्तिका वितरित की गई। कार्यक्रम में देवास इकाई सचिव वरिष्ठ अधिवक्ता प्रकाश सिंह, अध्यक्ष हेमंत शर्मा, जनार्दन पैठणकर, उमेश जोशी, रोहित गुर्जर, रवि कौशल ने सहयोग किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *