छात्र-छात्राओं को ना तो साइकिल मिली ना ही स्कूटी- कांग्रेस

Posted by

News

देवास। शिवराजसिंह सरकार ने प्रदेश में बिना प्रदेश की आर्थिक स्थिति के आकलन किए अनेक ऐसी योजनाएं संचालित कर दी, जिन्हें आज पूरा करना भाजपा सरकार के लिए मुश्किल हो रहा है। शिवराजसिंह प्रदेश में अपनी सरकार बनाने में तो कामयाब रहे लेकिन पूरे प्रदेश को आर्थिक भार में भरकर चले गए। आज प्रदेश में सरकार चलाने के लिए डॉ. मोहन यादव को लगातार कर्ज लेना पड़ रहा है।

उक्त आरोप लगाते हुए शहर जिला कांग्रेस अध्यक्ष मनोज राजानी व कार्यकारी अध्यक्ष, प्रवक्ता सुधीर शर्मा ने बताया कि सरकार की मजबूरी है कि जो योजनाएं शुरू की है उन्हें किन्हीं भी हालात में शुरू रखा जाए। शिवराज सरकार के समय से मेधावी विद्यार्थियों को स्कूटी एवं दूर-दराज से आने वाले छात्र-छात्रों को साइकिल देने की योजना भी है।

कांग्रेस नेताओं ने कहा, कि शैक्षणिक सत्र शुरू हुए दो माह से अधिक हो चुका है, लेकिन सरकार आज तक छात्र-छात्राओं को साइकिल नहीं दे पाई। वहीं छात्र-छात्राओं को स्कूटी भी नहीं मिली है। देवास, सोनकच्छ, हाटपिपलिया, बागली, खातेगांव के नौवीं क्लास के करीब 6940 ने साइकिल के लिए आवेदन दिया था, उसमें से 4834 छात्र-छात्रों का चयन साइकिल के लिए किया गया, लेकिन आज तक किसी भी छात्र-छात्रा को साइकिल नहीं मिली। वहीं स्कूटी को लेकर भी शिक्षा विभाग ने शासन को प्रस्ताव बनाकर भेजा है लेकिन स्कूटी नहीं मिली। लैपटॉप के लिए प्रदेश भाजपा सरकार के द्वारा 25000 हजार रुपए की राशि दी जाती है, लेकिन वह भी उन्हें नहीं मिली है।

कांग्रेस नेताओं ने कहा कि हम यह नहीं कह रहे हैं, कि लाडली बहना योजना बंद की जाए, लेकिन आज प्रदेश में संचालित लाडली बहना योजना सरकार के लिए गले की हड्डी बन चुकी है। सरकार उक्त योजना अब बंद करने की स्थिति में भी नहीं है यह योजना संचालित करने के लिए दूसरी योजनाओं में पैसा सरकार भेज नहीं पा रही है। इसके दुष्परिणाम यह हो रहे हैं कि दूसरी योजनाएं प्रभावित हो रही है और जिन योजनाओं के जो लोग हकदार हैं या जिन योजनाओं की जिन्हें जरूरत है उन्हें इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है।

कांग्रेस ने मांग की है कि सरकार छात्र-छात्राओं के भविष्य को ध्यान में रखते हुए उन्हें शीघ्र ही साइकिल, स्कूटी एवं अपने वादे अनुसार लैपटॉप दिलवाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *