,

जिले में कोविड वैक्सीनेशन के लिए 7 सितंबर को चलेगा अभियान

Posted by

 

  • जिले में आयुष्‍मान कार्ड बनाने के लिए विशेष अभियान चलाए
  • मतदाता कार्ड के आधार नंबर की जानकारी दर्ज करने की कार्रवाई अभियान चलाकर करें
  • सीएम हेल्‍पलाइन पर लंबित शिकायतों का निराकरण अभियान चलाकर तीन दिन में करें
  • कलेक्‍टर चंद्रमौली शुक्ला ने समय-सीमा संबंधी बैठक में दिए निर्देश

देवास। जिले में आयुष्मान कार्ड बनाने, मतदाता कार्ड के साथ अाधार नंबर की जानकारी दर्ज कराने के लिए विशेष अभियान चलाने सहित सीएम हेल्पलाइन में लंबित शिकायतों का निराकरण अभियान चलाकर तीन दिन में करने के निर्देश सोमवार को समीक्षा बैठक में कलेक्टर चंद्रमौली शुक्ला ने अधिकारियों को दिए। साथ ही हिदायत दी कि अगर कार्य में लापरवाही की जाती है तो कार्रवाई की जाएगी। बैठक का आयोजन कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में किया गया।

कलेक्‍टर श्री शुक्‍ला ने निर्देश दिए कि आयुष्‍मान 2.0 अभियान अंतर्गत आयुष्‍मान कार्ड बनाने के लिए विशेष कैंप लगाए। कैंप के माध्‍यम से अधिक से अधिक नागरिकों के आयुष्‍मान कार्ड बनाए। कलेक्‍टर श्री शुक्‍ला ने कहा कि स्‍कूल के बच्‍चों के वैक्‍सीनेशन के लिए स्‍कूलों में अभियान चलाकर कर वैक्‍सीनेशन करें। जिले में 7 सितंबर को कोविड वैक्‍सीनेशन के लिए अभियान चलाया जाएगा। अभियान में अधिक से अधिक वैक्‍सीन लगाई जाए। नागरिकों को बूस्‍टर डोज लगवाने के लिए प्रेरित किया जाए।

लंबित पेंशन प्रकरणों का निराकरण करें-

कलेक्‍टर श्री शुक्‍ला ने निर्देश दिए कि जिला अधिकारी विभागों में लं‍बित पेंशन प्रकरणों का निराकरण अभियान चलाकर करें। किसी भी प्रकार की तकनीकी समस्‍या आने पर पेंशन और कोषालय अधिकारी से संपर्क करें। कलेक्‍टर ने नलजल योजना तथा प्रधानमंत्री आवास योजना योजना की समीक्षा भी की। कलेक्‍टर ने निर्देश दिए कि जिले में मतदाता के आधार नंबर की जानकारी दर्ज करने की कार्रवाई अभियान चलाकर करें। आधार नंबर की जानकारी दर्ज करने के लिए विशेष कैंप लगाएं। सितंबर माह को पोषण माह के रूप में मनाए। जिले में 30 सितंबर तक पोषण माह अभियान में विभिन्‍न विभागों द्वारा पोषण संबंधी गतिविधियां आयोजित की जाए।

शिकायतों का निराकरण नहीं होने पर संबंधित पर होगी कार्रवाई-

कलेक्‍टर ने सीएम हेल्‍पलाइन पर लंबित शिकायतों की विभागवार समीक्षा की। जिन विभागों की सीएम हेल्‍पलाइन पर ज्‍यादा शिकायतें लंबित हैं, उन्‍हें सख्‍त निर्देश देते हुए कहा कि शिकायतों का निराकरण तीन दिन में अभियान चलाकर करें। शिकायतों का निराकरण नहीं होने पर संबंधित अधिकारी के विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी। उन्‍होंने कहा कि सभी विभाग सीएम हेल्‍पलाइन पर लंबित शिकायतों का निराकरण संतुष्टिपूर्वक करें। सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों का एल-1 पर ही निराकरण करें। शिकायतें एल-02 पर ना पहुंचे, इसका विशेष ध्यान रखे। सभी शिकायतें शत-प्रतिशत निराकृत हों, कोई भी शिकायत अनअटेंडेंट नहीं रहे। कलेक्‍टर ने निर्देश दिए कि 100 दिवस से अधिक लंबित शिकायतों का निराकरण प्राथमिकता से संतुष्टिपूर्वक करें। समय-सीमा संबंधी प्रकरणों को भी शीघ्र निराकृत करें।

बैठक में ये अधिकारी भी उपस्थित रहे-

बैठक में सीईओ जिला पंचायत प्रकाशसिंह चौहान, अपर कलेक्‍टर महेंद्रसिंह कवचे, आईएएस (ट्रेनी) टी. प्रतीक राव, एसडीएम देवास प्रदीप सोनी, एसडीएम कन्‍नौद प्रिया वर्मा, डिप्‍टी कलेक्‍टर शिवानी तरेटिया सहित अन्‍य जिला अधिकारी उपस्थित थे। समय-सीमा बैठक में विकासखंड स्‍तरीय अधिकारी वर्चुअल शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *