निजी शिक्षण संस्थाओं की मनमानी पर रोक लगाएं

Posted by

– नगर जनहित सुरक्षा समिति ने ज्ञापन सौंपा
देवास। शहर की कई निजी शिक्षण संस्थाओं के संचालकों द्वारा विद्यार्थियों एवं पालकों को जबरन संबंधित दुकान से ही शिक्षण सामग्री खरीदने हेतु मजबूर किया जा रहा है। इससे छात्रों, अभिभावकों को मनमाने पैसे एवं फीस देने को मजबूर होना पड़ रहा है।
इस विषय पर नगर जनहित सुरक्षा समिति ने कलेक्टर के नाम ज्ञापन सौंपा।

इसमें कहा गया, कि कुछ निजी शिक्षण संस्थाओं की मनमानी से अभिभावकों पर आर्थिक बोझ पड़ रहा, जिससे अभिभावक परेशान हैं। इनके द्वारा शासन के नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है। गरीब, मध्यमवर्गीय अभिभावकों के बच्चे आर्थिक तंगी के चलते परेशान होकर शिक्षा को छोड़ देते हैं। ज्ञापन में कहा गया, कि कई दुकानों पर समय पर शिक्षण सामग्री भी उपलब्ध नहीं होने के कारण दुकानदारों के यहां चक्कर लगाते रहते हैं। विद्यार्थियों को समय पर पुस्तक एवं (शिक्षण सामग्री) नहीं मिलने से अध्ययन में समस्या उत्पन्न होती है।

समिति ने ज्ञापन में मांग की है, कि स्कूल संचालकों को निर्देश दिए जाए, कि अतिरिक्त फीस या निश्चित दुकान से कोर्स एवं ड्रेस का कोई दबाव नहीं बनाया जाएं, जिससे आमजन के बच्चे शिक्षा से वंचित नहीं रहे। इस अवसर पर समिति के अनिलसिंह बैस, विनोदसिंह गौड़, सुनीलसिंह ठाकुर, सुभाष वर्मा, सुरेश रायकवार, तकीउद्दीन काजी, विजय चौधरी, शानू पाचुनकर, उमेश राय, दीपक मालवीय, अनूप दुबे, प्रदीप पुजारी आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *