बीसीजी टीकाकरण अभियान: 18 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों को लगेगा टीका

Posted by

– बीसीजी का टीका लगवाएं और अभियान को सफल बनाएं- कलेक्टर श्री गुप्ता

देवास। जिले में व्‍यस्क बीसीजी टीकाकरण अभियान का हुआ शुभारंभ नर्सिंग कालेज देवास में हुआ। बीसीजी टीकाकरण अभियान में 18 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों को टीका लगेगा। कार्यक्रम में कलेक्टर ऋषव गुप्ता, महापौर प्रतिनिधि दुर्गेश अग्रवाल, विधायक प्रतिनिधि भरत चौधरी, रोटरी क्लब सचिव अमरसिंह खनूजा, सीएमएचओ डॉ. विष्णुलता उईके, सिविल सर्जन डॉ. एमपी शर्मा उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री गुप्ता ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग हमेशा चिकित्सा सेवा प्रदान करने और अभियान के सफल क्रियान्वयन में अहम भूमिका निभाता है। पहले भी पोलियो की बीमारी को मिटाने में दूरस्थ अंचलों में सेवाएं देकर पोलियों मुक्त की सक्सेस स्टोरी लिखी। पूर्व में सबने देखा होगा कि टीबी की बीमारी से कई लोगों की मृत्यु हुई। शासन द्वारा टीबी मुक्त अभियान के तहत व्‍यस्क बीसीजी अभियान प्रारंभ किया है। सभी मिलकर सघन सर्वे करते हुए पात्र हितग्राहियों का चिन्हांकन करते हुए बीसीजी का टीका लगाए और अभियान को सफल बनाएं। अन्य विभागों और जनप्रतिनिधियों के सहयोग के साथ-साथ अधिक से अधिक प्रचार कर पात्र व्यक्तियों को टीके लगाएं।

कार्यक्रम में महापौर प्रतिनिधि श्री अग्रवाल ने कहा, कि राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम में व्‍यस्कों के लिए बीसीजी टीकाकरण अभियान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव का स्वास्थ्य के क्षेत्र में महत्वपूर्ण अभियान है। टीबी मुक्त अभियान को सफल बनाने जनप्रतिनिधियों और प्रशासनिक अधिकारियों एवं अन्य विभागों के सहयोग और समंवित प्रयास से सभी पात्र हितग्राहियों को अभियान में वैक्सीनेशन किया जाए। इसके लिए सभी जनप्रतिनिधियों और शासकीय सेवक मिलकर कार्य करें।

कार्यक्रम में टीबी उन्मूलन कार्यक्रम नोडल अधिकारी डॉ. शिवेंद्र मिश्रा और डीआईओ डॉ. सुनील तिवारी ने अभियान के क्रियान्वयन के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वयस्क बीसीजी टीकाकरण अभियान में 18 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों को टीका लगाया जाएगा। देवास जिले में सर्वे कर 2 लाख 12 हजार व्यक्तियों को चिन्हित किया गया है और निरन्तर सर्वे कार्य जारी है। छह कैटेगरी में पात्र व्यक्तियों को टीका लगाया जाएगा। टीबी की पूर्ण रोकथाम हेतु एडल्ट बीसीजी टीकाकरण 6 केटेगरी वाले लोगों को लगेगा।

उन्होंने बताया कि 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के व्यक्ति जो गंभीर बीमारी से पीड़ित ना हो। 18 वर्ष से अधिक आयु के ऐसे व्यक्ति जिनका बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) 18 किलोग्राम प्रति वर्गमीटर से कम हो। 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी डायबिटिक लोगों को। टीबी रोग का इतिहास वाले जिन लोगों में पिछले 5 वर्षों में कम से कम एक बार टीबी होने की सूचना है। टीबी रोगियों के करीबी संपर्क और धूम्रपान के इतिहास वाले व्यक्ति (वर्तमान/पूर्व उपयोगकर्ता) स्वयं द्वारा रिपोर्ट किए गए को लक्षित किया जाकर वैक्सिीनेशन किया जाएगा। जिले में प्रति सोमवार और गुरुवार वयस्क बीसीजी टीकाकरण अभियान के तहत सत्र आयोजित कर पात्र हितग्राहियों का टीकाकरण किया जाएगा।

कार्यक्रम में जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एमएस गोसर, डीपीएम कामाक्षी दुबे, डीसीएम ओमप्रकाश मालवीय, एपीएम स्वीटी यादव, श्रुति जयसवाल सहित अन्य चिकित्सक और स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता, नर्सिंग स्टूडेन्ट और हितग्राही उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन जिला मीडिया अधिकारी कमलसिंह डावर ने किया। आभार सिविल सर्जन डॉ. एमपी शर्मा माना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *