कार्य नहीं होने पर भी पैसे निकालने पर ग्राम अमलताज के जीआरएस की सेवा समाप्ति और सभी संबंधितों पर एफआईआर कराने के निर्देश

Posted by

बागली विकासखंड में चल रहे विकास कार्यों को समय-सीमा में पूर्ण करें- कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता

देवास। बागली विकासखंड में सांसद निधि/विधायक निधि और मनरेगा में किए जा रहे निर्माण कार्यों की कलेक्‍टर ऋषव गुप्‍ता ने जनपद पंचायत बागली सभाकक्ष में ग्राम पंचायतवार समीक्षा की। समीक्षा बैठक में कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने विकासखण्‍ड बागली में चल रहे विकास कार्यों को समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए।

कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कार्य में लापरवाही बरतने पर ग्राम लिम्बोदा जीआरएस का एक माह का वेतन काटने के निर्देश दिए। ग्राम अमलताज में निर्मल नीर कुएं का कार्य नहीं होने पर भी पैसे निकालने पर जीआरएस की सेवा समाप्ति और सभी संबंधितों पर एफआईआर कराने के निर्देश सीईओ जनपद पंचायत बागली को दिए। कलेक्टर श्री गुप्ता ने सभी ग्राम सचिवों को सख्त निर्देश दिए कि कहीं भी गड़बड़ होती है तो संबंधित सचिव पर भी कार्यवाही की जाएगी। कलेक्टर श्री गुप्ता ने कहा कि जहां भी काम नहीं हुआ है और पैसे निकाल लिए गए वहां एफआईआर की कार्यवाही करें। ग्राम गुराड़दा में लंबे समय से निर्माण कार्य लंबित होने पर कलेक्टर श्री गुप्ता ने सीईओ जनपद पंचायत बागली को निर्देश दिए कि जब तक कार्य पूर्ण नहीं हो जाता तब तक सचिव और जीआरएस का वेतन रोका जाए और कार्य पूर्ण होने पर ही वेतन दिया जाए।

कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि जहां भी पौधारोपण किया गया था, यदि वहां पौधे सूख गए हैं तो संबंधित पर राशि वसूली की कार्यवाही की जाये। हितग्राहीमूलक योजनाओं में कार्य पूर्ण नहीं होने पर संबंधित पर राशि वसूली की कार्यवाही करें। पंचायत के पैसों का दुरुपयोग करने पर धारा-92 के तहत कार्यवाही करें।

कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि सांसद निधि/विधायक निधि से किए जा रहे कार्य 31 मार्च से पहले पूर्ण करें। नल जल योजना में किए जा रहे कार्यों की समीक्षा कर निर्देश दिए कि पूर्ण हो चुकी योजनाओं का संचालन स्‍व सहायता समूह के माध्‍यम से करें। नल जल योजना में प्रॉपर कार्य पूर्ण नहीं होने तक हैंड ओवर नहीं ले। नल जल योजना में ठीक कार्य नहीं होने पर संबंधित ठेकेदार पर कार्रवाई करें। विकासखंड में पूर्ण गोशालाओं का संचालन समिति के माध्यम से करें। गोशाला के संचालन के लिए जनभागीदारी बढ़ाए।

कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने निर्माण कार्यों की समीक्षा कर नलकूप खनन, सीसी रोड, सामुदायिक भवन, चबूतरा निर्माण, शेड निर्माण, सुदूर सड़क, पौधारोपण, नाली निर्माण, पार्क निर्माण, आवास निर्माण, कपिल धारा, खेत तालाब, मेढ़ बंधान, शौचालय, पुलिया निर्माण, पेवर ब्‍लॉक कार्य, विद्युतीकरण कार्य, पंचायत भवन, खेत तालाब, खेत सड़क, आंगनवाड़ी भवन निर्माण कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। बैठक में सीईओ जिला पंचायत हिमांशु प्रजापति, एसडीएम बागली आनंद मालवीय, सीईओ जनपद पंचायत बागली राजू मेंडा सहित अन्‍य विकासखंड स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *