गैस चूल्हा रिपेयरिंग की दुकान में लगी आग, एक के बाद एक कई सिलेंडर फटे

Posted by

  • देवास, इंदौर की दमकलों ने करीब ढाई घंटे की मशक्कत के बाद आग पर पाया काबू

क्षिप्रा (राजेश बराना)। क्षिप्रा के बरलाई रोड पर शुक्रवार की दोपहर गैस रिपेयरिंग की दुकान में अचानक आग लग गई। आग से दुकान में रखे कई गैस सिलेंडर फट गए। आधे घंटे में 10 सिलेंडरों में ब्लास्ट हुआ, जिससे अफरा-तफरी मच गई। आग की सूचना मिलते ही देवास, इंदौर, सांवेर से फायर ब्रिगेड पहुंची। काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका।

घटना शुक्रवार दोपहर 2 बजे की है। मां गायत्री गैस एजेंसी के नाम से लोहारपिपल्या में गोदाम है तो शिप्रा-बरलाई के मुख्य मार्ग पर उसी नाम पर गैस रिपेयरिंग की दुकान है, जिसमें आग लगी। दुकान में 20 सिलेंडर और गैस चूल्हे से संबंधित सामान तथा अनेक प्रकार के बर्तन रखे हुए थे। अचानक लगी आग से सिलेंडर धमाकों के साथ फट गए। धमाके और आग के कारण आसपास के दुकानदार भी भयभीत होकर बाहर आ गए। रिपेयरिंग की दुकान के साथ ही पास की सैलून की दुकान और मकान में भी आग लग गई। आग की लपटें दूर दूर तक दिखाई देने लगी। गैस सिलेंडरों में धमाके इतनी जोर से हुए कि दुकान की छत समेत आसपास की दीवारें भी धंस गयी।

सूचना पर दमकल सहित पुलिस पहुंची। शिप्रा थाना पुलिस ने आसपास के मकानों को खाली करवाया। आग की घटना को देखने के लिए मौके पर भारी भीड़ एकत्रित हो गई। सांवेर, इंदौर, देवास की फायर ब्रिगेड ने ढाई घंटे की मशक्कत के बाद आग पर करीब शाम पांच बजे काबू पाया। जानकारी के अनुसार दुकान में गैस चूल्हे की रिपेयरिंग के साथ ही बगैर अनुमति के गैस रिफिलिंग भी की जाती थी। शुक्रवार को दुकान में अचानक ब्लास्ट होने से आसपास की दुकानों को भी नुकसान हुआ है। दुकान पर काम करने वाले मनीष तथा दुकान पर आए अन्य तीन व्यक्ति घायल हुए, जिन्हें जिला चिकित्सालय ले जाया गया। क्षिप्रा थाना प्रभारी जीएस महोबिया ने बताया कि दो पंचायतों की सीमा होने से यहां पंचायत प्रधान को अवैध कार्य की जांच सभी जगह करनी चाहिए, ताकि भविष्य में ऐसे हादसों पर अंकुश लग सके।

इस संबंध में फूड अधिकारी सौरभ यादव का कहना है लोहारपिपल्या में मां गायत्री गैस एजेंसी है। जिनके रिलेटिव ने यहां गैस रिपेयरिंग की दुकान खोली थी, जिसमें अवैध रूप से गैस रिफिलिंग होने की जानकारी भी हादसे के बाद शुक्रवार को आसपास के लोगों ने दी है। यहां से हमने गैस सिलेंडर जब्त किए हैं। अवैध रूप से कार्य करने पर उचित कार्रवाई करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *